दिल्ली में तिरंगे के रंग में जगमगा रहे हैं ये 5 स्मारक, 18 अगस्त तक रहेंगे रोशन

आजादी के 75 साल पूरे होने पर दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अपने अधिकार क्षेत्र के पांच प्रमुख स्मारकों (Monument) को तिरंगे के रंग में रोशन कर दिया है. इन स्मारकों में आरके पुरम (R K Puram) में बिरजी खान का मकबरा, कश्मीरी गेट में बारादरी कुदसिया बाग, वसंत उद्यान में बड़ा लाओ का गुंबद, लोधी फ्लाई ओवर के पास गोल गुंबज और मुकरबा चौक पर पाइक का मकबरा शामिल हैं. ये स्मारक 18 अगस्त तक रोशन रहेंगे.

अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली में 71 स्मारक हैं, जिनका रखरखाव का पुरातत्व विभाग करता है. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विभाग ने शुरुआत में पांच स्मारक को रोशन करने और उन्हें एक अलग रूप देने के लिए चुना है. उन्होंने बताया ” पहले चरण में हमने पांच स्मारकों को रोशन किया. योजना सफल रही है और हम दूसरे स्मारकों को भी रोशन करेंगे.” अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार इनमें से कुछ स्मारकों पर संगीत, गजल और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने की भी योजना बना रही है. हालांकि, यह मौसम पर निर्भर करेगा.

मौसम ठीक रहने पर किए जा सकते हैं संगीत कार्यक्रम

उन्होंने बताया कि स्मारकों के अंदर इस तरह के संगीत कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जा सकते. इसे शाम के समय खुले में आयोजित करना होता है. अगर मौसम सही रहा तो कुछ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. दिल्ली में बड़ी संख्या में ऐतिहासिक स्मारक हैं, जिनमें से कई केंद्र-संरक्षित हैं. कुछ दिल्ली सरकार के अधिकार क्षेत्र में हैं और कई दूसरे स्थल स्थानीय नागरिक निकायों के दायरे में आते हैं. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और नई दिल्ली नगर परिषद ने भी अपने अधिकार क्षेत्र में कुछ स्मारकों को रोशन किया है.

71 स्मारकों पर फहराया गया राष्ट्रीय ध्वज 

पुरातत्व विभाग ने दिल्ली सरकार के पास मौजूद 71 स्मारकों में से प्रत्येक पर राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया है. इन स्मारकों की बुनियादी सफाई और रखरखाव पिछले कुछ दिनों में किया गया था. इस बीच जागरूकता पैदा करने के लिए शिक्षा निदेशालय के साथ संयुक्त रूप से कुदसिया गार्डन के बारादरी और वसंत उद्यान में बड़ा लाओ का गुंबद में ‘हर हाथ तिरंगा’ अभियान के तहत ‘प्रभात फेरी’ आयोजित की गई. आयोजनों में बड़ी संख्या में छात्रों ने भाग लिया.

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कही थी ये बात

इससे पहले डिप्टी सीएम ने कहा था कि दिल्ली सरकार ने अपने अधिकार क्षेत्र में सभी स्मारकों की बहाली की है जो लंबे समय तक उपेक्षित रहे. उन्होंने कहा कि दिल्ली दुनिया भर में अपने ऐतिहासिक स्मारकों के लिए जानी जाती है और उन्हें जीवन भर संरक्षित रखना केजरीवाल सरकार की प्राथमिकता है. सिसोदिया ने कहा था कि दिल्ली सरकार के अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी स्मारकों के संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभाग पूरी लगन और चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं.

Related posts

Leave a Comment