PM मोदी के जन्मदिन पर शुरू हो रहीं ये योजनाएं- जानें आयुष्मान आपके द्वार से सेवा पखवाड़ा के बारे में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 73वां जन्मदिन है. पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए आज कई योजनाओं की शुरुआत की जाएगी. पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. जन्मदिन पर पीएम मोदी विश्वकर्मा योजना की शुरुआत करेंगे और दिल्ली के द्वारका में नए बने कन्वेंशन सेंटर ‘यशोभूमि’ का लोकार्पण भी करेंगे. वहीं, बीजेपी की ओर से भी पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा.

पीएम मोदी के जन्मदिन पर आज से स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सेवा पखवाड़ा भी शुरू किया जाएगा. इस दौरान के देश के अलग-अलग शहरों और जिलों में स्वास्थ्य मेले लगेंगे. मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे. इसके साथ-साथ आयुष्मान सभा भी आयोजित की जाएगी, जिसमें सरकार के मंत्री या फिर बीजेपी नेता योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देंगे. इसके साथ-साथ आयुष्मान विलेज भी घोषित किए जाएंगे.

आयुष्मान आपके द्वार योजना की हो रही शुरुआत
आयुष्मान आपके द्वार योजना की शुरुआत भी आज से होगी. इस दौरान उन लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे जो किसी कारण से इस स्कीम का लाभ नहीं उठा पाए हैं. देश के अलग-अलग हिस्से और जिले में लगने वाले आयुष्मान मेले में मरीज मुफ्त में स्क्रीनिंग करा सकेंगे और इस दौरान बीपी और शुगर की जांच भी होगी.

देश की सभी ग्राम पंचायतों और वार्डों में आयुष्मान सभा आयोजित की जाएगी. इस दौरान लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी, आयुष्मान कार्ड के इस्तेमाल, आभा हेल्थ कार्ड, सिकल सेल एनीमिया आदि से जुड़ी बातों को बताया जाएगा. सरकार की ओर से इसकी तैयारी काफी पहले से चल रही थी.

पीएम ने 2018 में लॉन्च की थी आयुष्मान भारत योजना
दरअसल, आयुष्मान योजना को पीएम मोदी की ड्रीम स्कीम भी कहा जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अप्रैल 2018 को इस योजना की शुरुआत की थी. इसका मुख्य उद्देश्य देश के गरीब और वंचित श्रेणी के लोगों को बेहतर इलाज मुहैया कराना है. योजना के अनुसार सरकार की ओर से देश के हर गरीब परिवार को हर साल पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है. इसमें कई पुरानी और गंभीर बीमारियों को भी कवर मिलता है

Related posts

Leave a Comment