नोएडा मेट्रो के इस प्लान से गांवों और सेक्टरों की बदलने वाली है किस्मत, हजारों लोगों को मिलेगा फायदा

दिल्ली: अगर आप दिल्ली एनसीआर में रहते है तो यह खबर आपके काम कि हो सकती है. खासतौर पर उन लोगों के लिए जो गौतमबुद्धनगर में रहते है. क्योंकि नोएडा सेक्टर 142 से बोटैनिकल गार्डन तक बनने वाले मेट्रो के प्रस्तावित कॉरिडोर के रूट में अब बदलाव किया गया है. यानी पहले जहां एक ओर मेट्रो का रूट एक्सप्रेसवे से निकाला जा रहा था वहीं अब इसे आवासीय इलाके जैसे गांव और सेक्टरों से निकाली जाएगी. इस नए रूट कि वजह से नोएडा में रहने वाले लोगों को काफी फायदा होगा क्योंकि वह आसानी से कहीं आ जा सकेंगे.

एनमआरसी और डीएमआरसी में हुई बैठक

दरअसल नोएडा सेक्टर 142 से बोटैनिकल गार्डन तक मेट्रो रूट के परियोजना के डीपीआर को तैयार करने का जिम्मा डीएमआरसी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को मिला था. जिसे लेकर एनएमआरसी और डीएमआरसी के बीच बैठक हुई, नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की एमडी ऋतु महेश्वरी ने बताया कि डीएमआरसी को डीपीआर तैयार करने का जिम्मेदारी दी गई थी और अब यह डीपीआर एनएमआरसी को दे दी गई है.

हजारों लोगों को होगा फायदा

एनएमआरसी के मुताबिक इस नए रूट के जरिए हजारों लोगों को यात्रा करने में काफी फायदा होगा. इस रूट पर करीब 30 हजार यात्री रोजाना सफर करेंगे. इसलिए अगर मेट्रो को आवासीय गांव और सेक्टरों से निकाला जाएगा तो वो एक्सप्रेसवे से ज्यादा बेहतर होगा. दरअसल नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन कि एमडी ऋतु माहेश्वरी के मुताबिक आवासीय सेक्टरों से मेट्रो निकालने को लेकर फिलहाल इसपर सर्वे किया जाएगा और फिर डीपीआर को मंजूरी मिलने के बाद इसे सरकार को भेजा जाएगा.

नए डीपीआर में क्या होगा खास

नोएडा सेक्टर 142 से बोटैनिकल गार्डन मेट्रो के नए रूट के डीपीआर कि बात करें तो इसपर 5 मेट्रो स्टेशन होंगे, इन 5 स्टेशन में नोएडा का सेक्टर 91,98, 97,125 और बोटेनिकल गार्डन होगा. वहीं एनएमआरसी इस नए रूट पर लगभग 2 हजार करोड़ रुपए खर्च करने वाली है.

Related posts

Leave a Comment