बहन के इस्लाम न कबूल करने पर जान से मारने की धमकी, दलितों के बीच धर्मांतरण का खेल

उत्तर प्रदेश के अम्बेडकरनगर जिले में धर्मांतरण का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने सबको हैरान कर दिया है. दलित परिवार की एक महिला ने अपने ही भाई पर जबरन धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाया है. दलित महिला की शिकायत पर पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है. जिले में दलितों का धर्म परिवर्तन कराने वाले गिरोह के का तार मुंबई से जुड़ा है.

अम्बेडकरनगर के जलालपुर सर्किल के मालीपुर थाना क्षेत्र की एक दलित महिला की शिकायत पर कारवाई करते हुए पुलिस ने अन्तर्राजीय धर्मान्तरण गैंग के चार लोगों को गिरफ्तार किया है. मालीपुर थाना क्षेत्र के तारा कला गांव की निवासी दलित महिला ने पुलिस में दर्ज शिकायत में अपने ही भाई श्यामलाल पर धर्मान्तरण हेतु लालच, दबाव व धमकी देने का आरोप लगाया था.

पीड़ित महिला के मुताबिक, पहले उसके भाई ने खुद मुस्लिम धर्म स्वीकार किया फिर अपनी पत्नी को छोड़ कर एक मुस्लिम महिला से शादी किया. अब लोगों का धर्म परिवर्तन करा रहा है.

मौलाना के संपर्क में आने के बाद इस्लाम किया कबूल
पीड़िता के मुताबिक, उसका भाई श्यामलाल लगभग 40 साल पहले घर छोड़ कर मुंबई गया था. वहीं पर एक अज्ञात मौलाना के सम्पर्क में आकर इस्लाम कुबूल कर मोहम्मद हुसैन बन गया. मुसलमान बनने के बाद श्यामलाल उर्फ मोहम्मद हुसैन ने गांव मे रह रही अपनी पत्नी को छोड़ मुंबई की एक मुस्लिम युवती मुमताज शेख से शादी कर ली थी, जिससे दोनों को एक बेटी हिना शेख पैदा हुई.

बहन के इस्लाम न कबूल करने पर जान से मारने की दी धमकी
अपनी बेटी का निकाह करवाने के लिए श्यामलाल उर्फ मोहम्मद हुसैन ने वाराणसी निवासी विकास उर्फ विक्की त्रिपाठी को जाल में फंसाया. अंतर्राज्यीय गैंग की मदद से उसका धर्मान्तरण करवा कर उसे अब्दुल रहमान में बदल दिया. पीड़िता के मुताबिक उसकी मां प्रतापी देवी पत्नी भिखारी के निधन के बाद 30 अक्टूबर को श्यामलाल उर्फ मोहम्मद हुसैन पत्नी, बेटी व दामाद के साथ घर आकर अपनी बहन के इस्लाम कुबूल न करने पर भद्दी गालियां दी. बहन के लिए जातिसूचक शब्दों का भी प्रयोग किया. इसके बाद उसने मौलानाओं की ऊंची पहुंच का हवाला दे कर काफिरों को परिवार समेत जान से मरवाने की धमकी दी.

पुलिस धर्मांतरण के मामले की कर रही जांच
इससे पहले आरोपी भाई ने पीड़िता को इस्लाम कबूल करने पर अपने हिस्से वाला खेत और 2 लाख रुपया नकद देने का लालच भी दिया था. पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है. थानाध्यक्ष प्रेमचंद ने बताया कि मुख्य आरोपी समेत चार को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस पूरे मामले की जांच कर रही है.

Related posts

Leave a Comment