मणिपुर में दो युवतियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या की घटना, पुलिस ने दर्ज की जीरो FIR

मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाए जाने के अलावा एक और घटना सामने आई है, जिसमें दो युवतियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया और फिर उनकी हत्या कर दी गई। इस मामले में भी 16 मई को पीड़िता की मां की ओर से कांगपोपकी जिले के सैकुल थाने में जीरो एफआईआर दर्ज कराई गई थी, लेकिन उसमें यौन हिंसा का कोई जिक्र नहीं किया गया था।

एक पीड़िता की मां ने बताया सैकुल थाना घटनास्थल से 35 किलोमीटर दूर है। पीड़िता की मां ने आरोप लगाया है कि, चार मई को बहुसंख्यक समुदाय की भीड़ ने उनकी बेटी और उसकी सहेली के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया और फिर नृशंस हत्या कर दी। हमलावरों की भीड़ में 100 से 200 लोग शामिल थे।दोनों युवतियां पूर्वी इंफाल जिले के कोनुंग ममांग क्षेत्र में किराए के मकान में रहकर कार की सफाई करने वाले गैराज में काम करती थीं। अभी तक परिवार को उनके शव नहीं सौंपे गए हैं।

माना जा रहा है कि इनके शव इंफाल घाटी स्थित एक अस्पताल के शवगृह में रखे हुए हैं। जातीय हिंसा के कारण युवतियों के स्वजन वहां नहीं जा पा रहे हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि जीरो एफआईआर दर्ज होने के कारण पोरोंपैट पुलिस स्टेशन द्वारा जांच के दौरान अन्य धाराएं जोड़ी जा सकती हैं। जब किसी पुलिस स्टेशन को उसके अधिकार क्षेत्र के बाहर हुए किसी अपराध के संबंध में शिकायत मिलती है, तो वह जीरो एफआईआर दर्ज करता है।

सैकुल पुलिस स्टेशन में दर्ज किए गए आरोपों में आईपीसी की धाराओं-153-ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 397 और 398 (डकैती या घातक हथियार से लैस होकर डकैती का प्रयास), 427 (शरारत), 436 (घर को नष्ट करने के इरादे से आग या विस्फोटक पदार्थ द्वारा हमला), 448 (अतिक्रमण), 34 (सामान्य इरादा) और शस्त्र अधिनियम की धारा 25 (1 सी) (प्रतिबंधित हथियार रखना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

चार मई को दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने की घटना में पुलिस ने शनिवार को दो और आरोपितों को गिरफ्तार किया। इन दोनों में एक आरोपित 19 वर्ष का किशोर और दूसरा नाबालिग है। इसके साथ ही मामले में गिरफ्तार अभियुक्तों की संख्या छह हो गई है।

जघन्य घटना का वीडियो प्रसारित होने के बाद पुलिस ने मामले में धरपकड़ शुरू की है। दो महिलाओं के साथ दरिंदगी की निंदा करते हुए शनिवार को चूड़चंदपुर में रैलियां निकाली गईं और कुकी क्षेत्रों के लिए एक अलग प्रशासन की मांग की गई।

यूनाइटेड नगा काउंसिल, आल नगा स्टूडेंट्स एसोसिएशन मणिपुर (ANSAM) और नगा पीपुल्स फ्रंट सहित मणिपुर के कई नगा संगठनों ने दो महिलाओं के खिलाफ किए गए अमानवीय कृत्य की कड़ी निंदा की है। यूनाइटेड नगा काउंसिल ने मणिपुर सरकार से तुरंत न्याय देने के लिए मामले को फास्ट-ट्रैक कोर्ट में ले जाने को कहा।

संगठन ने एक बयान में कहा, सरकार को ऐसे अमानवीय अपराध में शामिल सभी लोगों के खिलाफ तत्काल मामला दर्ज करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए।

मैतेई समुदाय द्वारा अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में तीन मई को पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ निकाला गया था। इस दौरान जातीय हिंसा भड़कने के बाद से मणिपुर में 160 से अधिक लोगों की जान चली गई है और कई अन्य घायल हुए हैं।कुकी मूलत: म्यांमार से घुसपैठ कर मणिपुर में आए हुए हैं और मुख्य रूप से पहाडि़यों पर रहते हैं। राज्य में आदिवासियों, जिनमें नगा और कुकी शामिल हैं, की आबादी 40 प्रतिशत है। मैतेई इंफाल घाटी में रहते हैं और इनकी आबादी 53 प्रतिशत है। बहुसंख्यक मैतेई हिंदू हैं।

Related posts

Leave a Comment