चारधाम यात्रा पर मौसम की मार, केदारनाथ-बद्रीनाथ में भारी बर्फबारी; श्रीनगर में रोके गए श्रद्धालु

उत्तराखंड के केदारनाथ और बद्रीनाथ में खराब मौसम तीर्थयात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है. बर्फबारी की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने आज न्यूनतम तापमान माइनस एक डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है. इस वजह से चार धाम यात्रा भी प्रभावित हुई है. केदारनाथ धाम जानेवाले श्रद्धालुओं को रोका जा रहा है. चमोली पुलिस के मुताबिक, बाजपुर में पहाड़ी से मलबा गिरने से बदरीनाथ हाईवे बंद हो गया है. इस वजह से वाहन बीच रास्ते में ही रुके हुए हैं.

श्रीनगर के एसएचओ रवि सैनी के मुताबिक, केदारनाथ और बद्रीनाथ में खराब मौसम की वजह से श्रीनगर पुलिस की ओर से एहतियातन चारधाम यात्रा रोक दी गई है. श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए श्रीनगर में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. प्रशासन की पूरी कोशिश है कि एक भी तीर्थयात्री को परेशानी न हो. जैसे ही मौसम ठीक होगा, फिर उन्हें यहां से जाने दिया जाएगा.

मौसम विभाग ने 29 अप्रैल को ही वेदर के लिए अलर्ट जारी कर दिया था. बताया जा रहा है कि बर्फबारी और बारिश की वजह से श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. श्रद्धालु जहां-तहां रुके हुए हैं. IMD ने बताया कि उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. प्रशासन की ओर से अपील की जा रही है कि बुजुर्ग और बच्चे यात्रा से दूर रहें, क्योंकि कड़ाके की ठंडी पड़ रही है.

30 अप्रैल औऱ एक मई को भी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है. बताया जा रहा है कि हर साल केदारनाथ के लिए देश के अलग-अलग राज्यों से काफी संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन को आते हैं. इस बार भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु उत्तराखंड पहुंचे हैं. प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए अपनी ओर से इंतजाम किए हैं, लेकिन बदलता मौसम चारधाम यात्रा में बाधक बन रहा है.

Related posts

Leave a Comment