दिल्ली से वृंदावन जाना होगा और आसान, 750 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे

दिल्ली: अगर आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं और यमुना एक्सप्रेस पर का इस्तेमाल करके वृंदावन बांके बिहारी के दर्शन करने जाते हैं तो यह खबर आपके लिए राहत भरी हो सकते हैं क्योंकि अब वृंदावन जाने वाले श्रद्धालुओं को एक खास सुविधा मिलने वाली है. यमुना प्राधिकरण ब्रिज विकास परिषद के साथ मिलकर एक एक्सप्रेसवे बनाएगी इसका नाम होगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे एक्सप्रेसवे. यह वृंदावन बांके बिहारी के मंदिर और यमुना एक्सप्रेस-वे को जोड़ेगा जिससे कुल 7 किलोमीटर की यात्रा करके लोग वृंदावन बांके बिहारी मंदिर पहुंच जाएंगे. ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के बन जाने से लोगों को काफी सहूलियत होगी और यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए वह सीधा बांके बिहारी के मंदिर जा पाएंगे.

कैसा होगा यह खास एक्सप्रेसवे
यमुना एक्सप्रेस वे से बांके बिहारी मंदिर को जोड़ने वाला ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे 750 करोड़ रुपए से बनाया जाएगा. इसके कुल 6 लेन होंगे और यह 100 मीटर चौड़ा होगा, यह एक्सप्रेसवे कुल 7 किलोमीटर लंबा होगा इसकी मदद से श्रद्धालु 10 मिनट में सीधा बांके बिहारी के दर्शन करने पहुंच जाएंगे. सबसे खास बात यह होगी कि एक्सप्रेस वे पर दोनों साइड कमर्शियल गतिविधियां होंगी, जैसे वहां खाने पीने की सुविधा और होटल बनाए जाएंगे.

पार्किंग कि होगी खास सुविधा
बता दें कि इस रूट पर पार्किंग कि खास सुविधा होगी, इसकी जानकारी देते हुए यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि इस एक्सप्रेस वे पर 500 हेक्टेयर जमीन पर पार्किंग बनाई जाएगी. यह बिल्कुल लास्ट पॉइंट पर होगा जिससे लोग वहां अपनी गाड़ी खड़ी करके आसानी से घूम सकते हैं. सबसे बड़ी इस एक्सप्रेसवे को टोल फ्री रखा गया है, और इसे वृंदावन हेरिटेज कॉरिडोर की तरह विकसित किया जाएगा.

एक्सप्रेसवे के किनारे बनेगा हेरिटेज
वहीं डॉ. अरुणवीर सिंह ने आगे बताया कि यमुना प्राधिकरण ने लगभग 2 साल पहले ही यमुना एक्सप्रेसवे के पास राया हेरिटेज सिटी बसाने का फैसला लिया था. इसके लिए हेरिटेज सिटी और मथुरा वृंदावन को जोड़ने के लिए यह एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा जो 6 लेन का होगा और इसकी चौड़ाई 100 मीटर होगी, इसके डीपीआर में हाट, कला, योग केंद्र और कई चीज शामिल करने की योजना बनाई जाएगी.

Related posts

Leave a Comment