हुड्डा कन्वेंशन हॉल में 317 ग्राम प्रहरियों को ग्राम प्रहरी एप्लीकेशन चलाने तथा उसमें आने वाली दिक्कतों को निवारण करने की दी गई ट्रेनिंग

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के निर्देशानुसार फरीदाबाद के 317 ग्राम प्रहरियों को आज हुडा कन्वेंशन हॉल सेक्टर 12 में एप्लीकेशन के प्रोग्रामर अमित दुबे द्वारा ग्राम प्रहरी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देकर पुलिसकर्मियों को एप्लीकेशन चलाने में आने वाली परेशानियां को दूर करने की ट्रेनिंग दी है।

इस कार्यक्रम में डीसीपी हेडक्वार्टर हेमेंद्र कुमार मीणा डीसीपी सेंट्रल पूजा वशिष्ठ, एसीपी हेडक्वार्टर अमन यादव ने हिस्सा लिया।पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि ग्राम प्रहरी एप्लीकेशन से गांव की हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए फरीदाबाद में नियुक्त किए गए ग्राम प्रहरियों को ग्राम प्रहरी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एप्लीकेशन प्रोग्रामर अमित दुबे द्वारा वर्कशॉप आयोजित की गई जिसमें ग्राम प्रहरी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देकर पुलिस कर्मियों को एप्लीकेशन चलाने में आने वाली दिक्कत परेशानियों को समझ कर उनका निपटारा किया गया।

ग्राम प्रहरी एप्लीकेशन द्वारा अपराधियों पर नजर रखने के साथ-साथ,गांव में अकेले रह रहे बुजुर्गों का डाटा भी जुटा जाएगा। साथ ही बुजुर्गों को किसी भी मदद की आवश्यकता होने पर उन्हें मदद दी जाएगी। प्रहरी को एप्लीकेशन पर अपने क्षेत्र की पूरी जानकारी रखनी होगी जैसे की कितने बैंक हैं , मंदिर ,मस्जिद , गुरुद्वारा और चर्च हैं।

उसके साथ ही किराए पर रह रहे व्यक्ति की वेरिफिकेशन हुई या नहीं यह भी ग्राम प्रहरी सुनिश्चित करेगा। एरिया में किस क्षेत्र में कितने सीसीटीवी कैमरे हैं यह भी ग्राम प्रहरी अपने पास रिकॉर्ड सूची रखेगा। ग्राम प्रहरी गांव में सभी मौजीज व्यक्तियों, सरपंच , पंचों ,पार्षदों की सूची की वा मोबाइल नंबर रखेगा। इस प्रकार ग्राम प्रहरी एप्लीकेशन में फरीदाबाद पुलिस द्वारा आवश्यक सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी।

Related posts

Leave a Comment