मुंबई के कोस्टल रोड परियोजना पर बीजेपी नेता ने उठाए सवाल, आर्थिक गड़बड़ी का लगाया आरोप

Maharashtra Politics: मुंबई में ट्रैफिक की दशा दिशा बदलने के लिए कोस्टल रोड परियोजना का काम काफी तेजी से चल रहा है. यह परियोजना दक्षिण मुंबई को वेस्टर्न सबर्ब इलाके से और आगे के इलाकों से जोड़ने के लिए बनाई गई है, जिसमें तकरीबन 15000 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च होने की उम्मीद है. इस परियोजना में भारी आर्थिक गड़बड़ी का आरोप आज बीजेपी नेता आशीष शेलार ने लगाया है. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रोजेक्ट बनाने के लिए रिक्लेमेशन के लिए जिस मटेरियल का इस्तेमाल हो रहा है, उसकी गुणवत्ता खराब है और यह भी कहा कि मुंबईकरो कि जान बीएमसी खतरे में डाल रही है.

अरब सागर से छूते मुंबई के हिस्से पर कई किलोमीटर लंबा कंस्ट्रक्शन का काम जारी है. मुंबई कोस्टल रोड परियोजना के तहत समुद्र में रिक्लेमेशन करके सड़क बनाने की योजना है. बीजेपी नेता आशीष शेलार का आरोप है कि इसमें जिस मटेरियल का इस्तेमाल हो रहा है, उस मटेरियल में गड़बड़ी है, जिन खदानों से इसको निकाला जा रहा है उन खदानों की गुणवत्ता पर सवाल है. इस प्रोजेक्ट की गुणवत्ता बेहद खराब है जो मुंबईकरो की जान के लिए बड़ा खतरा है.

शेलार का दावा है कि इस पूरे घटनाक्रम में मुंबई वालों को 14000 करोड़ का नुकसान होगा. उनकी जान भी खतरे में आएगी. आशीष शेलार ने 6 खदानों का भी जिक्र किया, जो अप्रूव नहीं है पर उनसे माल निकाला जा रहा है. उन्होंने यह भी पूछा कि किस नेता के शह पर यह हो रहा है चार दूसरी और भी खदाने हैं. आखिर क्यों प्रमाणित माल लेकर दूसरी जगह से इस्तेमाल किया जा रहा है. शेलार ने मांग की कि जिस कंसलटिंग फर्म का 600 करोड़ देकर काम पर लगाया गया उसके लाइसेंस को रद्द किया जाए और उसे ब्लैक लिस्ट किया जाए.

आशीष शेलार ने मुख्यमंत्री से इस पूरे मामले की जांच की मांग की. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि और भी दूसरी गड़बड़ियों के कागजात उनके पास हैं, जिन्हें वह बाहर लाएंगे. उन्होंने पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को भी पत्र लिखा और कहा कि जिन बातों को आधार बनाकर बीएमसी ने इस प्रोजेक्ट को पास कराया था उन बातों को नकारा जा रहा है, केंद्रीय मंत्री को भी इस मामले में पूछताछ करनी चाहिए. शेलार ने ये भी स्पष्ट किया कि बीजेपी शिवसेना की तरह विकास प्रोजेक्ट के खिलाफ नहीं है बस उसमें हो रही गड़बड़ियों के खिलाफ है. इस पूरे मामले में 16 सौ करोड़ का भ्रष्टाचार हो रहा है.

Related posts

Leave a Comment