मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बजट को बताया जनहितैषी, ‘रंगला पंजाब’ बनाने की ओर पहला कदम

मुख्यमंत्री ने अपने बयान में कहा कि जीरो टैक्स बजट में सभी मुख्य क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, बुनियादी ढांचा, उद्योग, खेल, सामाजिक सुरक्षा और अन्य क्षेत्रों की तरफ विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है. ये बजट राज्य के विकास के लिए नये राह खोलेगा. मुख्यमंत्री मान ने कहा कि पहली बार राज्य का बजट दो लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2012- 17 के दौरान 8 फ़ीसद और 2017- 22 दौरान 6 फ़ीसद की मिश्रित सालाना विकास दर के मुकाबले टैक्स राजस्व 13 फ़ीसद रहा, जिससे स्पष्ट होता है कि विचारों की स्पष्टतः और उन विचारों को अमल में लाने के प्रति समय पर ही काम पूरा निर्भर करता है. उन्होंने आगे कहा कि उनकी सरकार ने पंजाब को रंगला पंजाब बनाने का वादा किया था. भगवंत सिंह मान ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष में कृषि और सहायक धंधों के लिए 13,784 करोड़ रुपए आरक्षित किये गयें हैं.

कृषि के लिए दी बिजली सब्सिडी
मुख्यमंत्री ने कहा अलग-अलग फसली विभिन्नता स्कीमों के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में 575 करोड़ रुपए अलाट किये गए हैं. कृषि के लिए बिजली सब्सिडी के लिए 9,330 करोड़ रुपए अलाट किये गए हैं. मुख्यमंत्री ने बताया जिलों को लाभ पहुँचाने के लिए लगभग 1,78,000 एकड़ क्षेत्रफल को कवर करने के उद्देश्य के साथ नया मालवा नहरी प्रोजैक्ट बनाने का प्रस्ताव रखा गया है. शिक्षा क्षेत्र के लिए वित्तीय वर्ष 2024- 25 में 16, 987 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है. जो कि कुल खर्च का लगभग 11. 5 प्रतिशत है. मुख्यमंत्री ने बतया स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 5264 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है.

सर्वपक्षीय विकास और खुशहाली वाला बजट
मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक सूझ-बूझ के साथ तैयार किया गया वित्तीय वर्ष 2024- 25 का बजट, संसाधन जुटा कर राजस्व बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित है. ये वित्तीय घाटे को घटाने के साथ-साथ वित्तीय अनुशासन को और मज़बूत करेगा. मान ने उम्मीद जताई कि मौजूदा बजट औद्योगिक क्षेत्र की उद्धार का काम करेगा. मुख्यमंत्री ने कहा बजट पंजाब के लोगों की उम्मीदों को पूरा करने के लिए विकास और प्रगति के नये आयाम स्थापित करने में अहम भूमिका निभाएगा. साथ ही इसका उद्देश्य समाज के सबसे कमज़ोर और गरीब वर्ग के लोगों की सही मायनों में सेवा करना है. भगवंत सिंह मान ने कहा कि बजट सर्वपक्षीय विकास और खुशहाली के उद्देश्य की प्राप्ति के लिए आप सरकार की व्यावहारिक पहुँच का ही नतीजा है.

Related posts

Leave a Comment