दिल्ली NCR में पूरे हफ्ते सताएगी भीषण गर्मी, मानसून पर ये है अपडेट

दिल्ली एनसीआर वालों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. करीब 25 दिनों से लगातार भीषण गर्मी की मार झेल रहे दिल्ली वालों के लिए अगला पूरा हफ्ता भी भीषण गर्मी भरा होने वाला है. इस हफ्ते सोमवार से लेकर बुधवार तक भीषण गर्मी और लू का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. वहीं शुक्रवार तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री के आस-पास रहने के आसार हैं. इस दौरान न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री या इससे ऊपर रहने के आसार हैं.

देश में एक तरफ तो दक्षिण भारत के ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश से हालात बेकाबू बने हुए हैं वहीं उत्तर और उत्तर मध्य भारत के राज्य भीषण गर्मी से अभी भी झुलस रहे हैं. वहीं राजस्थान और महाराष्ट्र के कुछ जिलों में बारिश के आसार बन रहे हैं, मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र के कुछ जिलों में अगले 4-5 दिनों तक भारी बारिश के आसार हैं. पुणे में शनिवार को भारी बारिश देखने को मिली है. जिससे गर्मी से तो लोगों को राहत मिली है, लेकिन बारिश से कई जगहों पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है.

छत्तीसगढ़ में मानसून आने के बाद कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश राज्य में देखी जा सकती है. दक्षिण भारत के केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात और दक्षिणी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

कहां-कहां पहुंचा मानसून
देश में फिलहाल दक्षिण पश्चिम मानसून अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिणी छत्तीसगढ़ पहुंच गया है. इन राज्यों के अलावा ओडिशा और आंध्र प्रदेश के भी तटीय इलाकों तक मानसून ने दस्तक दे दी है. इन सभी इलाकों मध्यम से भारी बारिश देखी जा सकती है. वहीं पूर्वोत्तर में भी बंगाल की खाड़ी की ओर से चलने वाली हवाओं की वजह से कई राज्यों में तेज आंधी और मध्यम बारिश का अलर्ट है. असम, मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है.

यूपी-बिहार में लू
उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में फिलहाल भीषण गर्मी और लू के आसार हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में गर्मी फिलहाल बरकरार रहने वाली है. अगले 4-5 दिनों तक यहां पर लू और आंधी का खतरा बना रहेगा. वहीं बिहार में भी ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी बरकरार है. हालांकि बिहार में जल्द ही मानसून के पहुंचने के आसार हैं.

Related posts

Leave a Comment