2000 रुपये नोट पर बैन के निर्णय पर केंद्र सरकार पर बिफरीं ममता बनर्जी, कहा- यह बिलियन डॉलर का धोखा

कोलकाता: भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार शाम अचानक निर्देश जारी कर 2000 रुपयेको रद्द करने और निकासी की घोषणा की. सात साल पहले हुई नोटबंदी की कड़वी यादें आज भी लोगों के जेहन में ताजा हैं. इसी बीच 2000 टका रद्द करने की घोषणा से राजनीतिक गलियारों में गहमागहमी मच गई है. विपक्ष ने मोदी युग में दूसरी बार नोटबंदी के फैसले की आलोचना की. तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए इसे बिलियन डॉलर का धोखा करार दिया.

बता दें कि जब सात साल पहले नोटबंदी के फैसले की घोषणा की गई थी, तब तृणमूल नेता ने सबसे पहले इसके खिलाफ आवाज उठाई थी और इस फैसले का विरोध किया था.

इस दिन भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मिनी नोट रद्द करने के फैसले को लेकर एक बार फिर सोशल मीडिया पर केंद्र सरकार की आलोचना की. फैसले की आलोचना करते हुए केंद्र सरकरा पर हमला बोला.

उन्होंने फिर ट्वीट किया, ” मैं सभी भाइयों और बहनों से अनुरोध करती हूं, जागो, नोटबंदी के दौरान हमने जिन कठिनाइयों का सामना किया, यानी इसे मत भूलना, जिन्होंने हमें इस स्थिति में डाला, उन्हें कभी माफ नहीं करना चाहिए.”

दूसरी ओर, केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच बहस शुरू हो गई है. तृणमूल कांग्रेस के नेता केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं, तो भाजपा के नेता तृणमूल कांग्रेस के नेताओं पर हमला बोल रहे हैं.

यह पहली बार नहीं है, तृणमूल नेता ममता बनर्जी ने नोटबंदी को हमेशा निरर्थक बताया है. पहली नोटबंदी के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के काले धन को वापस लाने और इसे सार्वजनिक खातों में वापस करने का वादा किया था,

लेकिन नोटबंदी के बाद के आंकड़ों ने बार-बार दिखाया है कि वास्तव में ऐसा नहीं हुआ. तृणमूल खेमे ने केंद्र की मोदी सरकार की बार-बार आलोचना की है. नतीजा यह हुआ कि एक बार फिर नोटबंदी की खबर सामने आई तो तृणमूल समेत विरोधियों ने इसकी आलोचना की.

विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने पलटवार करते हुए कहा, ‘आपको और आपकी पार्टी के नेताओं को अपनी गर्लफ्रेंड के फ्लैट में पैसों का पहाड़ रख कर झटका लगा होगा. हो सकता है कि केंद्र सरकार ने उस भ्रष्टाचार को रोकने के लिए यह कदम उठाया हो.

शुभेंदु अधिकारी ने अपने ट्वीट में शिक्षक भर्ती घोटाला के दौरान पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी की महिला मित्र अर्पिता मुखर्जी के घर से बरामद हुए 2000 नोट की तस्वीर भी पोस्ट की है और तृणमूल कांग्रेस के नेताओं पर हमला बोला है.

Related posts

Leave a Comment