पीएम मोदी ने क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर जताया दुख, याद किया मुलाकात का वो किस्सा

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Britain Queen Elizabeth-II) का निधन आज निधन हो गया. बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) ने क्वीन एलिजाबोथ द्वितीय के निधन की घोषणा की. क्वीन एलिजाबेथ 96 साल की थीं. उनके निधन पर कई देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्रियों समेत कई गणमान्य व्यक्तियों ने शोक जाहिर किया है.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक कद्दावर शख्सियत के रूप में सदैव याद रखा जाएगा. वह सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता की प्रतिमूर्ति थीं. उनके निधन से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनकी गर्मजोशी और उदारता को कभी नहीं भूल सकता हूं. एक भेंट के दौरान उन्होंने मुझे वह रुमाल दिखाया जो उनके विवाह के अवसर पर महात्मा गांधी ने उन्हें भेंट किया था. उनके इस व्यवहार को सदा पसंद करता हूं.’’

वही, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “महारानी के निधन पर ब्रिटेन की जनता और राज परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं. उन्होंने लंबे समय तक पदासीन रहने के दौरान पूरी प्रतिबद्धता और गरिमा के साथ अपने देश की सेवा की.”

स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रही थी क्वीन

बता दें कि महारानी एलिजाबेथ पिछले साल अक्टूबर से स्वास्थ्य संबंधि समस्याओं से जूझ रही थीं. जिसके कारण वह कहीं भी आने-जाने में असमर्थ थीं. इसलिए वह अपनी मुलाकातें लंदन के बकिंघम पैलेस की बजाय स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में कर रही थीं.

गौरतलब है कि गुरुवार को उनकी तबीयत नाजुक होने की खबर सामने आई थी. तब से वह डॉक्टरों की निगरानी में थीं. महारानी की तबीयत बिगड़ते ही शाही परिवार के लोग स्कॉटलैंड पहुंचने लगे थे. वह यहां बाल्मोरल कैसल में रह रही थीं. शाही परिवार ने बताया था कि महारानी एपिसोडिक मोबिलिटी की दिक्कत से जूझ रही थीं.

Related posts

Leave a Comment