14 साल बाद दिल्ली में भीषण गर्मी, पारा 40 पार, दो दिन मिलेगी राहत!

दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में सितंबर में भी भीषण गर्मी ने हाल बेहाल कर दिया है. मौसम विभाग (IMD) की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार दर्ज किया गया है. वहीं, आईएमडी ने कहा कि मंगलवार यानी आज राजधानी में हल्की बारिश हो सकती है. बता दें कि सोमवार को दिन भर चिलचिलाती धूप रही. इस दौरान गर्मी ने पिछले 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. वहीं अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

आईएमडी के मुताबिक अगस्त में भी तापमान इतना अधिक नहीं हुआ था. आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में सबसे ज्यादा 40.6 डिग्री तापमान 16 सितंबर 1938 को रिकॉर्ड किया गया था. बता दें कि रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री था, जो सोमवार को 40.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

दो दिन दिल्लीवालों को मिल सकती है राहत
जानकारी के मुताबिक अगले दो दिन दिल्लीवालों को थोड़ा कम गर्मी महसूस होगी. मंगलवार यानी आज और बुधवार को हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. इस वजह से तापमान में कुछ गिरावट हो सकती है. इस दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान लगभग 37 डिग्री सेल्सियस और बुधवार से शुक्रवार के बीच 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश
केरल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई जिससे अलाप्पुझा जिले में दो लोगों की मौत हो गई.मौसम विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान लगाया कि राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. आईएमडी ने बताया कि केरल में आगामी पांच दिनों तक मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है और चार से आठ सितंबर तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इस बीच, दिन में केरल तट पर ऊंची लहरें और तूफान आने की संभावना है.

Related posts

Leave a Comment