यूपी में इंडिया गठबंधन को सपा करेगी लीड, सहयोगी रहेगी कांग्रेस, वाराणसी में बोले अखिलेश यादव

विधानसभा चुनावों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की करारी पराजय के बाद समाजपार्टी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव का बड़ा बयान आया है. अखिलेश यादव ने कहा कि इंडिया गठबंधन ही थर्ड फ्रंट है. यूपी में सपा लीड करेगी और कांग्रेस सहयोगी पार्टी होगी. अखिलेश यादव ने कहा कि अलग से कोई तीसरा मोर्चा नहीं बनने जा रहा है. बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच काफी तकरार हुई थी. उस समय अखिलेश यादव ने धमकी दी थी कि यदि मध्य प्रदेश में सपा को सीट नहीं दी गई है, तो लोकसभा चुनाव के दौरान यूपी में सपा भी उसी तरह का बर्ताव करेगी.

वाराणसी दौरे पर आए सपा प्रमुख ने कहा कि फिलहाल थर्ड फ्रंट जैसी कोई स्थिति नही बन रही है. इंडिया गठबंधन ही थर्ड फ्रंट है और इस गठबंधन में जो भी जहां से बीजेपी के खिलाफ मजबूत होगा. बाकी दल उसको सहयोग करेंगे.

अखिलेश यादव ने संकेत दे दिया कि यूपी में कांग्रेस लोकसभा चुनाव में सहयोगी की भूमिका में रहेगी, जबकि लीड सपा करेगी. अखिलेश यादव ने यह कहकर कि चुनाव में जीत-हार लगी रहती है. उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को चुनावी तैयारी में लग जाने का संदेश दिया.

चुनाव परिणाम से मिला सबक-अखिलेश
अखिलेश यादव ने कहा कि तीन राज्यों के चुनाव परिणाम से हमने सबक लिया है और हमें ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता है, लेकिन जो हमारे मूल मुद्दे हैं. हम अभी भी उस पर कायम हैं. चाहे जातीय जनगणना का मुद्दा हो या महंगाई और बेरोजगारी का. हम उन पर अभी भी कायम हैं.

बता दें कि चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद इंडिया गठबंधन के अन्य घटक दल टीएमसी का भी बयान आया है. टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा कि चुनावों में हार कांग्रेस की हुई है. जनता की हार नहीं हुई है. इंडिया गठबंधन की पार्टियों को आपसी मतभेद भुलाकर लोकसभा चुनाव लड़ने होंगे. यदि सभी विपक्षी पार्टियां एकजुट हो जाएंगी, तो साल 2024 में बीजेपी पराजित होगी.

गंगा स्वच्छता पर अखिलेश ने उठाए सवाल
गंगा की स्वच्छता पर अखिलेश यादव ने सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि नदियों पर सपा की कार्य योजना बीजेपी से बेहतर थी. अखिलेश यादव ने कहा कि गंगा की स्वच्छता को लेकर सरकार को बताना चाहिए कि गंगा का बीओडी लेवल कितना है और गंगा कितनी स्वच्छ हुईं. गंगा को लेकर जो खर्च हुआ उसका भी कोई हिसाब किताब नही है.

उन्होंने कहा कि गंगा में बड़े-बड़े क्रूज चल रहे हैं और मल्लाह समाज के लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट है. अखिलेश यादव ने कहा कि वरुणा कॉरिडोर को लेकर हमने जो काम शुरू किया था, अब भी वो काम वहीं पर रुका हुआ है. अखिलेश यादव ने दावा किया कि नदियों को लेकर हमारी नीति और कार्य योजना बीजेपी से बेहतर थी.

Related posts

Leave a Comment