IPL 2021 से पहले आई बड़ी खबर, BCCI ने टूर्नामेंट की आयोजक कंपनी से तोड़ा नाता

आईपीएल 2021 (IPL 2021) के मार्च-अप्रैल में आयोजित होने की उम्मीद है लेकिन अभी तक यह फैसला नहीं किया गया है कि यह भारत में होगा या फिर विदेश में.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI)) के शीर्ष अधिकारी ने खुलासा किया कि बोर्ड ने इंटरनेशनल मैनेजमेंट ग्रुप (IMG) से अलग होने का फैसला किया है. अधिकारी ने 8 जनवरी को समाचार एजेंसी पीटीआई को यह जानकारी दी. आईएमजी के पास ही इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आयोजन के अधिकार थे. आईपीएल के शुरू होने से अभी तक यह कंपनी आईपीएल का आयोजन कर रही थी. अधिकारी ने कहा कि बोर्ड ने कंपनी को बर्खास्तगी का नोटिस भेज दिया है. पता चला है कि यह नोटिस हफ्ते के शुरू में भेजा गया था. बोर्ड की योजना इस साल से अपने इस टी20 टूर्नामेंट का आयोजन खुद के पेशेवरों के साथ कराने की है.

जब ललित मोदी आईपीएल कमिश्नर थे तब आईएमजी ने बीसीसीआई से हाथ मिलाया था. साल 2007-08 में 10 साल के लिए दोनों के बीच समझौता हुआ था. इसके तहत बीसीसीआई को आईपीएल आयोजन के लिए हर साल 27 करोड़ रुपये देने थे. साल 2009 में जब आईपीएल दक्षिण अफ्रीका गया था तब आईएमजी को 33 करोड़ रुपये दिए गए थे. लेकिन फिर यह करार 28 करोड़ रुपये सालाना का हो गया था. साल 2010 में जब ललित मोदी की बीसीसीआई से विदाई हुई तब आईएमजी का रोल भी शक के दायरे में था. लेकिन उसका बीसीसीआई के साथ करार बना रहा था.

ब्रिटेन की कंपनी आईएमजी ने 2017 में पांच साल के लिए 2022 तक आईपीएल के टूर्नामेंट अधिकार अपने पास रखे थे. बताया जाता है कि आईएमजी की सीनियर वाइस प्रेसीडेंट और मार्केटिंग हैड कैथरिन सिंपसन ने पिछले महीने कंपनी छोड़ दी थी. इसके बाद से यह माना जा रहा था कि बीसीसीआई से उसका नाता टूट सकता है. माना जाता है कि बीसीसीआई से उनके मतभेद थे. इसी वजह से उन्होंने कंपनी छोड़ी थी.

अभी आईपीएल 2021 पर संशय
आईपीएल के 2021 चरण के मार्च-अप्रैल में सामान्य विंडो में आयोजित होने की उम्मीद है लेकिन अभी तक यह फैसला नहीं किया गया है कि यह भारत में होगा या फिर 2020 की तरह विदेश में. आईपीएल से पहले फरवरी में एक ‘मिनी’ नीलामी होने की उम्मीद है. कोविड-19 महामारी के चलते 2020 आईपीएल चरण का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया गया था जो सितंबर से नंवबर तक चला था.

आईपीएल इतिहास में दूसरी बार ऐसा हुआ था जब यह टूर्नामेंट पूरी तरह से भारत से बाहर हुआ. इससे पहले 2009 में आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में कराया गया था. वहीं साल 2014 में शुरू के कुछ मुकाबले यूएई में खेले गए थे.

Related posts

Leave a Comment