अग्निपथ पर मंथन जारी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की दूसरी अहम बैठक, तीनों सेनाओं की होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज भी सेना प्रमुख और वरिष्ठ कमांडर्स के साथ मिलकर अग्निपथ स्कीम का रिव्यू कर रहे हैं. इस बैठक के बाद अग्निपथ स्कीम पर डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री एफएयर्स के एडिशनल सेक्रेटरी, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी (Anil Puri) सहित तीनों सेनाओं के वरिष्ठ कमांडर्स प्रेस कांफ्रेंस करेंगे. फिलहाल किस तरह से अग्निपथ योजना को और अधिक लुभावना बनाया जा सकता है इसपर बैठक जारी है ताकि देशभर में हो रहे विरोध को खत्म किया जा सके.

ये बैठक अकबर रोड स्थित (Akbar Road) आवास पर सुबह 10.15 बजे शुरू हुई. बैठक में तीनों सेना प्रमुख मौजूद हैं. एक दिन पहले थलसेना प्रमुख मौजूद नहीं थे. थलसेना प्रमुख कल वायुसेना के कार्यक्रम में हैदराबाद (Hyderabad) गए थे. इसलिए शामिल नहीं हो पाए थे लेकिन आज मीटिंग (Meeting) में मौजूद हैं. जानकारी के लिए बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल भी सेना प्रमुखों के साथ बैठक की थी.

कल की बैठक में लिया गया फैसला

कल हुई बैठक में फैसला लिया गया था कि रक्षा मंत्रालय की सिविल नौकरियों में अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. कोस्टगार्ड और डिफेंस पीएसयू में भी 10 प्रतिशत कोटा दिया जाएगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए रक्षा मंत्रालय में नौकरी की रिक्तियों के 10% को आरक्षित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. रक्षा मंत्रालय की तरफ से भी कहा गया कि 10% आरक्षण भारतीय तटरक्षक बल और रक्षा नागरिक पदों और सभी 16 रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में लागू किया जाएगा. ये आरक्षण भूतपूर्व सैनिकों के लिए मौजूदा आरक्षण के अतिरिक्त होगा.

अग्निपथ स्कीम के तहत भारतीय वायुसेना 24 जून से भर्ती अभियान शुरू करने जा रही है तो इंडियन आर्मी की तरफ से भी जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सेना में भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने जा रही है और इसके लिए छात्र तैयारियां शुरू कर लें. उन्होंने कहा, “मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को युवाओं के भविष्य की चिंता करने और उनके प्रति संवेदनशीलता के लिए हृदय से धन्यवाद करता हूं. मैं युवाओं से अपील करता हूं कि सेना में भर्ती की प्रक्रिया कुछ ही दिनों में प्रारम्भ होने जा रही है. वे इसके लिए अपनी तैयारी शुरू करें. इसलिए युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर सरकार ने अग्निवीरों को भर्ती की आयु सीमा को इस बार 21 साल से बढ़ा कर 23 साल कर दी है. यह one time relaxation दिया गया है. इससे बहुत सारे युवाओं को अग्निवीर बनने की पात्रता प्राप्त हो जाएगी.”

Related posts

Leave a Comment