भारत के खिलाफ पाकिस्तान के आतंकियों का इस्तेमाल कर रहा है चीन- रिपोर्ट

वॉशिंगटन. पाकिस्तान और चीन (Pakistan and China) की दोस्ती किसी से छिपी नहीं है. संयुक्त राष्ट्र में चीन खुलकर पाकिस्तानी आतंकियों का समर्थन करता है और भारत (India) द्वारा उनको प्रतिबंधित किए जाने की मांग के खिलाफ अपना वीटो पॉवर इस्तेमाल कर उन्हें बचा लेता है. अब चीन और पाकिस्तान की दोस्ती का एक और कड़वा सच सामने आया है, जिससे यह स्पष्ट हो गया है कि दोनों देश भारत को परेशान करने के लिए आतंकियों का इस्तेमाल करता है. एक अमेरिकी रिसर्चर माइकल रुबिन की एक शोध में दावा किया गया है कि चीन भारत के खिलाफ पाकिस्तानी आतंकियों का इस्तेमाल करता है. वहीं अपनी आतंकी गतिविधियों के लिए पाकिस्तान, चीन को ढाल मानता है.

वॉशिंगटन एग्जामिनर में लिखे एक लेख में रुबिन ने कहा कि बीजिंग आतंक पर रोक लगाने के समर्थन में नहीं है. पाकिस्तान में बढ़ रहे आतंक को लेकर एफएटीएफ भी नाकाम रहा और अब वह कुछ बड़े फैसले कर सकता है.

रिपोर्ट में कहा गया कि हाल ही में चीनी राजदूत याओ जिंग और पाकिस्तान के विशेष वित्त सलाहकार अब्दुल हाफिज शेख की बैठक में भी सिर्फ सीपेक (चीन पाक आर्थिक गलियारे) को लेकर ही बात हुई. दोनों देशों के बीच एफएटीएफ के पर कोई बातचीत नहीं हुई. इससे यह साफ है कि चीन किसी भी तरीके से पाकिस्तान में पाले पोसे जा रहे आतंक के खिलाफ नहीं है और वह इसका इस्तेमाल भारत के लिए कर रहा है

Related posts

Leave a Comment