दो दिन बाद फिर करवट लेगा दिल्ली का मौसम, चार दिन बारिश के आसार, जानें आज का हाल

राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में जुलाई महीने में जमकर बरसात हुई. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मानसून की 75 प्रतिशत से ज्यादा बारिश जुलाई मे ही हो चुकी है. पिछले आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में अक्सर 209.7 मिमी बारिश होती है. वहीं इस बार 384.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. पूरे मानसून सीजन की बात करें तो इसमें लगभग 486.3 मिमी बारिश होती है.

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल दिल्ली में अभी बारिश नहीं हो रही है. वहीं दो अगस्त तक अभी बारिश की संभावना भी नहीं है. इसके बाद मौसम फिर करवट ले सकता है और तीन से चार दिन बारिश होगी.

दो अगस्त की रात से बदलेगा मौसम
दरअसल मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बारिश न होने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं अब दो अगस्त की रात से मौसम बदलने की उम्मीद है. इस दौरान बारिश हो सकती है. यह मौसम तीन से चार दिन तक ऐसे ही बना रहेगा. आईएमडी ने बताया कि बुधवार यानी कल तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

चार दिन बारिश के आसार
वहीं पुर्वानुमान के मुताबिक तीन अगस्त से 6 अगस्त तक बारिश की वजह से अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री के बीच और न्यूनतम तापमान लगभग 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. वहीं बीते सोमवार की बात करें तो अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

अगस्त-सितंबर में सामान्य बारिश
आईएमडी ने कहा कि जुलाई में मूसलाधार बारिश के बाद अब अगस्त और सितम्बर में सामान्य बारिश होने की संभावना है.वहीं देश के ज्यादातर हिस्सों और उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के पश्चिमी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान जताया गया है. बतादें कि देश में जुलाई में 13 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है. वहीं देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में 1901 के बाद से जुलाई में तीसरी सबसे कम बारिश दर्ज हुई.

Related posts

Leave a Comment