दिल्ली-NCR में उमस भरी गर्मी, इन 9 राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-NCR में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल गया है. उमस भरी गर्मी से लोग यहां परेशान हैं. पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने की वजह से ये बदलाव आया है. यहां तापमान में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है. दिल्ली में गुरुवार को मैक्सिमम टेंपरेचर 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. यह तापमान मौसम के औसत से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, मिनिमम टेंपरेचर 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-NCR में अगले दो दिनों तक इस तरह का मौसम रहेगा. इसके बाद बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने देश के अन्य कई राज्यों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है. इनमें से कुछ राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं कुछ राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. IMD ने तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. यहां अगले 24-48 घंटों में जबरदस्त बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बता दें कि इन राज्यों में पिछले एक दो दिन से जबरदस्त बारिश हो रही है.

दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-NCR में अगले दो दिनों के दौरान बारिश होने के आसार नहीं है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. सोमवार से मौसम में बदलाव की संभावना है. पिछले दिनों दिल्ली में हुई जबरदस्त बारिश के कारण बाढ़ आ गई थी. कई इलाके जलमग्न हो गए थे. कई घरों में यमुना का पानी घुस गया था. यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बहने लगा था. स्थिति एकदम खराब हो गई थी. हालांकि, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में बारिश थमी है तो उमस बढ़ गई है.

इन राज्यों में अगले पांच दिन बारिश

दक्षिण भारत के इन राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक तेलंगाना, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक में अगले पांच दिनों के दौरान बारिश हो सकती है. तेलंगाना में बुरा हाल है. यहां पिछले कुछ दिनों से जबरदस्त बारिश हो रही है. इसके कारण गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ गया है. सीएम के चंद्रशेखर राव ने इमरजेंसी अलर्ट जारी किया है. दो दिनों के लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया है. सरकारी कार्यालयों में भी दो दिनों के लिए छुट्टी दे दी गई है.

महाराष्ट्र में बारिश से हालात बेकाबू

महाराष्ट्र के अलग अलग हिस्सों में बारिश से बुरा हाल है. बारिश-बाढ़ और लैंडस्लाइड की वजह से राज्य में कई लोगों की मौत हो गई है. पालघर में पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है. इस कारण अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई है. निचले इलाकों में पानी भर गया है. वसई में बाढ़ आ गई है. 80 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. वहीं, रायगढ़ में भूस्खलन से तबाही मच गई है. यहां का एक गांव पूरी तरह से श्मशान में तब्दील हो चुका है. अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 145 से अधिक लोग लापता हैं.

हिमाचल प्रदेश में बाढ़ से तबाही

हिमाचल के अलग अलग हिस्सों में आई बाढ़ से तबाही मची हुई है. राज्य में बारिश से जुड़ी घटनाओं जैसे भूस्खलन, बाढ़ और सड़क दुर्घटनाओं में 131 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके कारण राज्य को करीब 4985 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. किन्नौर में बादल फटने से 27 वाहन डैमेज हो गए. खराब मौसम के कारण किन्नर कैलाश यात्रा को अस्थायी रूप से 15 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. उधर, जम्मू-कश्नमीर में भी बारिश से बुरा हाल है. तेज बारिश और खराब मौसम के कारण माता वैष्णो देवी यात्रा की हेलीकॉप्टर सेवा रोक दी गई है.

Related posts

Leave a Comment