विधायकों से रंगदारी मांगने वाले आरोपियों को लेकर STF ने किया बड़ा खुलासा, पाकिस्तान से जुड़े हैं मामले के तार

हरियाणा के कई विधायकों को पिछले महीनों में जान से मारने व रंगदारी मांगने की वारदात ने हरियाणा (Haryana) सरकार के साथ-साथ पुलिस (Haryana Police) की कार्यप्रणाली पर भी सवालिया निशान खड़े कर दिए थे. इस मामले में हरियाणा एसटीएफ (Haryana STF) ने बिहार (Bihar) के रहने वाले 6 लोगों को मुंबई (Mumbai) व बिहार से गिरफ्तार किया है. जिन्होंने पूछताछ के दौरान बड़े-बड़े खुलासे किए हैं. एसटीएफ के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों ने बिहार के लोगों के 727 बैंक खातों से लगभग 2 करोड़ 77 लाख रुपये पाकिस्तान (Pakistan) में बैठे सरगना को हवाला के जरिए भेजे. गिरफ्तार छह आरोपियों की निशानदेही पर एसटीएफ ने एक अन्य आरोपी को भी गिरफ्तार किया है.

देश में ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में एकदम से इजाफा हुआ है. वहीं पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद लॉरेंस बिश्नोई व गोल्डी बरार गैंग सुर्खियों में आ गया. जिसके बाद पाकिस्तान और विदेशों में बैठे ऑनलाइन सरगनाओं ने भारत में अपने रैकेट को एक्टिवेट किया और उनको हरियाणा के कई विधायकों के नंबर सौंपे. फिर बिहार के रहने वाले युवकों ने विधायकों से वर्चुअल नंबरों से रंगदारी मांगी और रंगदारी न देने की एवज में उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई. 

आरोपियों के तार पाकिस्तान से जुड़े

एसटीएफ ने जैसे ही गोल्डी बरार के एक सरगना जोकि गैंग के लिए हथियार सप्लाई करता था उसको गिरफ्तार किया तो एसटीएफ के एक जवान को भी जान से मारने की धमकी दी गई. जिसके बाद हरियाणा एसटीएफ भी हरकत में आई और एसटीएफ ने मुंबई से दुलेश आलम और बदरे आलम को धर दबोचा. वहीं बिहार से अमित यादव, सद्दीक अनवर, सनोज कुमार व कैश आलम को पकड़ा गया. इनके कब्जे से पुलिस ने 92 एटीएम, 56 सिम कार्ड, 24 मोबाइल और 3 लाख 97 हजार रुपये बरामद किए हैं. एसटीएफ ने खुलासा किया कि सभी आरोपियों के तार पाकिस्तान व मिडिल ईस्ट में बैठे ऑनलाइन ठगों के सरगनाओं से जुड़े हैं. 

हवाला के जरिए करोड़ों रुपये भेजे

एसटीएफ के अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन ठगी करते हुए इन सभी लोगों ने लगभग 2 करोड़ 77 लाख रुपये हवाला के जरिए पाकिस्तान भेजे हैं और पिछले 8 महीनों में इसके लिए बिहार के अलग-अलग 727 बैंक खातों का प्रयोग किया गया है. इस दौरान 867 बार पाकिस्तान में ट्रांजैक्शन की गई है. एसटीएफ ने खुलासा करते हुए बताया कि पाकिस्तान व मिडिल ईस्ट देशों में बैठे सरगनाओं को भारत में हो रही अपराधिक गतिविधियों का पता चलता तो वह उसी मॉड्यूल को अपनाते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा रंगदारी ली जाए व ठगी की जाए. 

एसटीएफ गहनता से कर रही जांच

एसटीएफ के अधिकारियों के अनुसार पाकिस्तान व मिडिल ईस्ट में बैठे सरगनाओं से गिरफ्तार बिहार के रहने वाले कैश आलम नाम के शख्स के तार जुड़े हैं. कैश आलम वह शख्स है जोकि 3 साल दुबई में रह कर आया और वहीं पर उसके तार पाकिस्तान के रहने वाले ठगों से जुड़े. वह पिछली ईद को ही भारत लौटा था और उसके ही संपर्क में अन्य गिरफ्तार आरोपी थे. एसटीएफ डीएसपी संदीप धनखड़ ने बताया कि सभी युवक जिनको एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है, ये बिहार के रहने वाले लोगों के खाते किराए पर ले लेते थे और उनके जरिए ही पाकिस्तान में हवाला के जरिए पैसा भेजा जाता था. जिन खातों से पाकिस्तान पैसा भेजा गया है उनमें से अधिकतर खाताधारकों के रिश्तेदार विदेशों में रह रहे हैं. हम लगातार इस पूरे मामले में उन खाताधारकों से भी पूछताछ कर रहे हैं जिनके खाते से पाकिस्तान व अन्य विदेशी खातों में पैसे भेजे गए हैं. एसटीएफ लगातार इस पूरे मामले में गहनता से जांच कर रही है. 

एक और आरोपी किया गिरफ्तार

अब हरियाणा एसटीएफ (Haryana STF) ने एक अन्य आरोपी को भी इस मामले में गिरफ्तार किया है जिसका नाम अधुलेश है. ये बिहार (Bihar) की जेल में एक पोस्को एक्ट के केस में बंद था. अभी इससे सोनीपत एसटीएफ के साथ-साथ गुरुग्राम एसटीएफ पूछताछ कर रही है. डीएसपी ने बताया कि जिन लोगों से ये सभी आरोपी वसूली करते थे उसका मात्र 10 से 15% ही ये अपने पास रखते थे और बाकी हवाला के जरिए पाकिस्तान (Pakistan) भेज दिया जाता था. बता दें कि, हरियाणा (Haryana) के कई विधायकों (MLA) को विदेशी नबंरों से रंगदारी के लिए फोन आए थे. रंगदारी ना देने पर जान से मारने की धमकी भी दी गई थी. 

Related posts

Leave a Comment