कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला से नवजात को खतरा? रिसर्च में हुआ ये खुलासा

Corona Infected Pregnant Women: कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया के ज्यादातर देशों में जारी है. कई देशों में कोरोना महामारी की तीसरी लहर का पीक खत्म हो चुका है. कोरोना की तीसरी लहर में ज्यादा संख्या में बच्चों के संक्रमित होने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, प्रेग्नेंट महिलाओं के भी कोरोना से संक्रमित होने के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में लोगों के मन में यही सवाल है कि जो प्रेग्नेंट महिलाएं संक्रमित हैं, क्या इससे उनके बच्चे भी संक्रमित हो सकते हैं. इसे लेकर एक नया शोध सामने आया है.

नए शोध के मुताबिक, प्रेग्नेंट महिलाएं जो बच्चे को जन्म देते समय कोरोना संक्रमित होती हैं, उनसे शायद ही उनके जन्म लेने वाला बच्चा संक्रमित हो सकता है, क्योंकि ज्यादातर मरीजों के रक्तप्रवाह (bloodstream) में कोरोना नहीं पाया जाता है. सेंटर फॉर डिजीज एंड प्रिवेंशन के मेडिकल एपिडेमियोलॉजिस्ट केट वुडवर्थ ने बताया, “विश्लेषण से पता चलता है कि कोविड -19 संक्रमित महिलाओं से जन्म लेने वाले बच्चों का संक्रमित होना असामान्य बात है.”

बीमार होने का खतरा बना रहता है

हालांकि, कोरोना संक्रमित प्रेग्नेंट महिलाओं को गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा बना रहता है, जो उनके नवजात बच्चों के स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं, चाहें बच्चा कोविड मुक्त ही पैदा हो. अध्ययन में बच्चे का समय से पहले जन्म और समय पर जन्म, दोनों अवस्था को शामिल किया गया है.

अध्ययन में ट्रांसमिशन की दर है ये

सीडीसी (CDC) ने पिछले साल सितंबर माह में एक अध्ययन प्रकाशित किया था, जिसमें बताया गया था कि कोविड संक्रमित मां से बच्चे में ट्रांसमिशन की दर 4% से कम है. वहीं, पिछले साल फरवरी माह में प्रकाशित एक अध्ययन में अमेरिका और ब्रिटेन में 4,000 से ज्यादा महिलाओं पर अध्ययन किया गया था, जिसमें पाया गया कि कोविड संक्रमित मां से नवजात में ट्रांसमिशन का ये दर और भी कम करीब 2% है. नए शोध में यह बताया गया है कि नवजात का कोरोना से संक्रमित होना मां के रक्तप्रवाह से जुड़ा है.

Related posts

Leave a Comment