दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी, जानिए राज्य का हाल

केरल (Kerala) में मानसून (Monsoon)अपनी सामान्य तारीख से तीन दिन पहले ही पहुंच गया है. मानसून की पहुंचने की यह खबर देश भर के लिए अहम है. रविवार को मानसून की शुरूआत की घोषणा की गई, क्योंकि परिस्थितियां अनुकूल थीं. बदल रहे मौसम की वजह से राजधानी दिल्ली (Delhi), उत्तर-पश्चिमी भारत और मध्य भाग में अगले पांच दिन तक लू से राहत मिलेगी. वहीं, उत्तराखंड (Uttarakhand) में कुछ जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. जानिए आज किन किन राज्यों में बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली में आंशिक रूप से छाए रहेंगे बादल

दिल्ली-एनसीआर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के बाद लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. इससे पहले अधिकतम तापमान फिर से बढ़ गया था. शनिवार को दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दिल्ली के अन्य स्टेशनों पर अधिकतम तापमान मयूर विहार में 38.9 डिग्री सेल्सियस और पीतमपुरा में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में फिलहाल बादलों की आंख मिचौली जारी रहेगी. मौसम विभाग ने यहां हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. आईएमडी ने आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है.

यूपी में कहां हो सकती है बारिश?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी जा सकती है. आईएमडी ने आज उत्तर प्रदेश के देवरिया, बलरामपुर, गोरखपुर, कुशीनगर, वाराणसी, चित्रकूट, रायबरेली, अमेठी और बांदा में हल्की बारिश की संभावना जताई है.

बिहार के इन 24 जिलों के लोग रहें अलर्ट

आज बिहार के 24 जिलों में बारिश होने की संभावना है. जिन जिलों में बारिश की संभावना है उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, गोपालगंज, सुपौल, सारण, सिवान, वैशाली, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, अररिया, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, जमुई और बांका शामिल हैं.

उत्तराखंड के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड में आज भारी बारिश और तेज हवाओं के चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने कहा है कि उत्तराखंड के कुछ हिस्सों विशेषकर पर्वतीय क्षेत्रों में बिजली कड़कने के साथ बारिश होगी.

जम्मू कश्मीर में अगले 24 घंटो तक मौसम रहेगा साफ

जम्मू कश्मीर में मौसम विभाग ने रविवार को अगले 24 घंटों के लिए मुख्य रूप से मौसम साफ रहने का अनुमान जताया है, जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में आंशिक रूप से बादल छाए हुए थे. मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा, “वर्तमान में, जम्मू-कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहेगा वहीं कुछ हिस्सों बारिश हो सकती है.” वहीं न्यूनतम तापमान श्रीनगर में 13.7, पहलगाम में 6.7 और गुलमर्ग में 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लद्दाख क्षेत्र में लेह में न्यूनतम तापमान 8.2 और कारगिल में 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जम्मू में न्यूनतम तापमान 23.6, कटरा में 21.8, बटोटे में 15.6, बनिहाल में 13.8 और भद्रवाह में 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार

असम में पिछले छह दिनों में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है, जबकि राज्य के 10 जिलों में पांच लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं, जिनमें नगांव, कछार और मोरीगांव सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अधिकारियों ने कहा कि 13 मई से, जब से प्री-मानसून बाढ़ ने अपना असर दिखाना शुरू किया, बच्चों सहित 30 लोगों की मौत हो गई. 25 बाढ़ में और शेष पांच विभिन्न जिलों में भूस्खलन में मारे गए. बाढ़ प्रभावित 10 जिलों में से अकेले नगांव जिले में सबसे ज्यादा 3,11,397 लोग प्रभावित हुए, जबकि कछार में 1,47,995 लोग और मोरीगांव जिले में 41,036 लोग प्रभावित हुए.

Related posts

Leave a Comment