जहरीली हुई दिल्ली की हवा, छाई रहेगी धुंध, इन राज्यों में बारिश, अगले 7 दिन कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में बुधवार की सुबह हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में हवा और खराब हो सकती है. दिल्ली में बुधवार की सुबह 5 बजे गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 400 के पार दर्ज किया गया जो मंगलवार को 397 और सोमवार को 358 था. रविवार को दिल्ली का एक्यूआई 218 था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, पूरी दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है. आनंद विहार में एक्यूआई 430, आरके पुरम में 417, पंजाबी बाग में 423 और जहांगीरपुरी में 428 रहा.

एनसीआर में भी हवा गुणवत्ता की गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. बोर्ड के मुताबिक, फ़रीदाबाद में 366, गुरूग्राम में 428, गाजियाबाद में 369 और नोएडा में 402 एक्यूआई दर्ज किया गया.

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?
दिल्ली में खराब हवा की मुसीबत के साथ ही धुंध की शुरुआत भी हो चुकी है. बुधवार की सुबह हल्की धुंध छाई रही. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सात दिनों तक धुंध देखने को मिल सकती है. इसमें रोज बढ़ोतरी दिखेगी और 19 नवंबर से धुंध काफी बढ़ जाएगी.

क्यों लौटी धुंध?

बारिश के कारण दिल्ली को प्रदूषण से राहत मिली थी लेकिन उसके बाद लगातार हवा खराब ही रही है और प्रदूषण के स्तर में वृद्धि दर्ज की गई है. बैन के बाद भी दिवाली की रात लोगों ने जमकर आतिशबाजी की जिससे धुंध का दौर फिर लौट आया है.

दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने बताया कि एयर क्वालिटी की एक्सपर्ट मानी जाने वाली स्विट्जरलैंड की कंपनी आईक्यूएयर के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर रहा. इसके बाद बांग्लादेश के ढाका, पाकिस्तान के लाहौर और भारत के मुंबई का स्थान रहा.

प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए काम करने वाली संस्था वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के अधिकारी ने बताया, यह बात साफ है कि दिवाली के बाद प्रदूषण के स्तर में वृद्धि दो प्रमुख कारणों से होती हैं- आतिशबाजी और खेत में पराली जलाना. इस मामले में आतिशबाजी प्रमुख कारण रहा.

किन राज्यों में होगी बारिश?

मौसम की जानकारी देने वाली न्यूज एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, इसका दिल्ली की खराब हवा को कोई अनुकूल प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा.

Related posts

Leave a Comment