दिल्ली-NCR में गर्मी का प्रकोप जारी, तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, जानें मौसम का हाल?

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी हर रोज तेजी से बढ़ती जा रही है. मार्च के पहले हफ्ते का अधिकतम तापमान 29-30 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहा. वहीं, आखरी हफ्ते में अधिकतम तापमान बढ़कर 38 डिग्री सेल्सियस के आस-पास पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार, मौसम के बेस स्टेशन सफदरजंग में दिल्ली ने साल का अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया. रविवार का अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री आंका गया, जो इस साल का अब तक का सबसे ज्यादा तापमान होने के साथ सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा भी है.

एक मार्च को 27 डिग्री अधिकतम तापमान रहा

राजधानी में पिछले 10 दिनों में तापमान में तेज उछाल देखा गया है, जो सभी स्टेशनों पर लगभग 7 से 8 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है. एक मार्च को 27 डिग्री अधिकतम तापमान रहा, जो केवल एक दिन में बढ़कर 28 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं, 11 मार्च तक तापमान बढ़कर 29.6 डिग्री पहुंच गया. 19 मार्च को दिल्ली का अधिकतम तापमान सफदरजंग में 36 डिग्री आंका गया था. 20 मार्च को यह बढ़कर 37 डिग्री पहुंच गया. वहीं, रविवार को 38.3 डिग्री पर साल का अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज हुआ.

बुधवार तक तापमान 35 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान

भारतीय मौसम विज्ञान भवन (IMD) ने बुधवार तक अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान जताया है. हालांकि, इससे गर्मी से बहुत ज्यादा राहत नहीं मिलेगी, क्योंकि बारिश की कोई संभावना नहीं है और अगले सात दिनों तक पारा 35 से 38 डिग्री के बीच रहने की ही उम्मीद है.

दिल्ली-एनसीआर में लू की स्थिति नहीं- मौसम विभाग

26 मार्च-27 मार्च को तेज हवाएं 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे चलने का अनुमान जताया गया है. हालांकि, इसे लू नहीं कहा जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में लू की स्थिति नहीं है. लू की स्तिथि अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्‍यादा होने पर पैदा होती है. हीटवेव के लिए तापमान 40 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए.

Related posts

Leave a Comment