अगर आप भी इन ट्रेनों से बना रहे सफर का प्‍लान तो तुरंत पढ़ लें ये खबर, राज्‍यों की कई ट्रेनें रहेंगी कैंसिल

Delhi: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने जानकारी दी है कि तमाम रूटों पर ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है. इसके पीछे ट्रैक पर चल रहे काम को वजह बताया गया है. इन ट्रेनों में खासकर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और बिहार की ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है. साथ ही पंजाब, जम्‍मू, गोवा, कर्नाटक, छत्‍तीसगढ, ब‍िहार और अन्‍य राज्‍यों की ट्रेनें भी विभिन्‍न स्‍थानों पर ट्रैफिक ब्‍लॉक की वजह से अस्‍थाई रूप से प्रभावित रहेंगी.

उत्‍तर रेलवे (Northern Railway) के प्रवक्‍ता दीपक कुमार ने बताया है कि अलग अलग ट्रैफिक ब्‍लॉक की वजह से उत्‍तर रेलवे के अंतर्गत चलाई जा रही कई ट्रेनों को कैंसिल या फिर टर्म‍िनेट किया जाएगा. साथ ही कुछ को शॉर्ट ओरिजिनेट और डायवर्ट कर संचालित किया जाएगा. यात्रियों से आग्रह किया है कि वह यात्रा शुरू करने से पहले इन सभी संबंधित ट्रेनों (Trains) का रनिंग स्‍टेट्स की जानकारी प्राप्‍त कर लें. भारतीय रेल की ताजा जानकारी के हिसाब से देश में आज 192 ट्रेनें कैंसिल रहेंगी. वहीं 13 ट्रेनों को रीशेड्यूल किया गया है साथ ही 6 के रूट डायवर्ट किए गए हैं

कैंसिल गाड़ियों की लिस्ट

  • दिनांक 03.06.2022 को यात्रा प्रारम्‍भ करने वाली 04449 नई दिल्‍ली-कुरूक्षेत्र ईएमयू स्‍पेशल तथा 04452 कुरूक्षेत्र-दिल्‍ली जं. ईएमयू स्‍पेशल रदद् रहेगी.
  • दिनांक 03.06.2022 को यात्रा प्रारम्‍भ करने वाली 12460/12459 अमृतसर- नई दिल्‍ली –अमृतसर इंटरसिटी एक्‍सप्रेस रदद् रहेंगी.
  • दिनांक 03.06.2022 से 10.06.2022 तक यात्रा प्रारम्‍भ करने वाली 15708 अमृतसर-कटिहार एक्‍सप्रेस रदद् रहेगी.

आंशिक तौर पर रदद् ट्रेनें

दिनांक 3.06.2022 को यात्रा प्रारम्‍भ करने वाली 14508 फाजिल्‍का-दिल्‍ली एक्‍सप्रेस अपनी यात्रा अम्‍बाला छावनी पर समाप्‍त करेगी और वहीं से आगली यात्रा शुरू करेगी.

इनका ट्रेनों का रूट रहेगा डायवर्ट

दिनांक 03, 04, 05, 06, 08 और 10 जून को यात्रा प्रारम्‍भ करने वाली 12649 यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन एक्‍सप्रेस को आरिसकेरे-चिकजाजूर-रायदुर्ग-बेल्‍लारी होकर चलाया जायेगा. यह ट्रेन देवनगेरे, श्री महादेवप्‍या, मइलारा, हुबली, गडग, कोप्‍पल तथा हासपेट स्‍टेशनों पर नहीं ठहरेगी.

रद्द,रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करने का तरीका

  • रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.
  • कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • यह तीनों की लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें.

Related posts

Leave a Comment