INDIA होगा भारत…मुलायम सिंह यादव के पुराने प्लान पर आया समाजवादी पार्टी का बयान

INDIA बनाम भारत को लेकर बहस तेज़ हो गई है, सरकार की मंशा पर विपक्ष सवाल उठा रहा है तो वहीं समाजवादी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव की 20 साल पुरानी मांग भी हर किसी को याद आ रही है. मुलायम सिंह यादव भी देश का नाम भारत रखने की अपील करते थे, अब इस मसले पर समाजवादी पार्टी की ओर से बयान दिया गया है. सपा का कहना है कि मुलायम सिंह यादव की भावना अलग थी, लेकिन मोदी सरकार गलत मंशा से आगे बढ़ रही है.

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता सुनील यादव ने कहा कि नेता जी ने 2004 में ये बात की थी कि अगर वो सत्ता में आए तो इंडिया का नाम बदलकर भारत कर देंगे, लेकिन उनका भाव आखिर क्या था. वो भारत को गांव में रहने वाले व्यक्ति, किसान और गरीब लोगों की नजर से देखते थे. लेकिन ये सरकार भारत नाम कर रही है, इसमें कोई दिक्कत नहीं है.

सपा प्रवक्ता ने कहा कि मोदी सरकार ने अपने 9 साल के कार्यकाल में भारत के लिए क्या किया, क्या उन्होंने किसान-गांव-गरीब की मदद की. ये सरकार सिर्फ राजनीतिक फायदा लेने के लिए ही किया जा रहा है, बीजेपी की यही सोच गलत है.

इंडिया और भारत की लड़ाई पर क्या बोले थे अंबेडकर?

बता दें कि समाजवादी पार्टी के मुखिया रहे मुलायम सिंह यादव ने साल 2004 में ही अपनी पार्टी के घोषणपत्र में इसका जिक्र किया था. तब देश का नाम इंडिया से भारत करने का वादा किया गया था, मुलायम का दावा था कि अंग्रेजों ने देश को INDIA बना दिया लेकिन ये देश भारत ही था.

क्या है इंडिया बनाम भारत का विवाद?

समाजवादी पार्टी अभी विपक्ष के इंडिया गठबंधन की हिस्सा है, ऐसे में अगर सरकार भारत नाम रखने की ओर बढ़ती है तो उसका क्या रुख रहता है इसपर हर किसी की निगाहें टिकी हैं. विपक्ष अभी तक सरकार के इस फैसले की निंदा कर चुका है और इसे INDIA गठबंधन के नाम से प्रभावित फैसला बता रहा है.

जी-20 के लिए सरकार द्वारा जो भी निमंत्रण दिए जा रहे हैं, उनमें इंडिया की बजाय भारत शब्द का ही इस्तेमाल किया जा रहा है. प्रेसिडेंट ऑफ भारत, प्राइम मिनिस्टर ऑफ भारत शब्द ही अब ट्रेंड कर रहे हैं. माना जा रहा है कि संसद के विशेष सत्र में केंद्र सरकार इस ओर कदम बढ़ा सकती है और प्रस्ताव पेश किया जा सकता है.

Related posts

Leave a Comment