मोचा का दिल्ली-NCR में असर! लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर का क्षेत्र भीषण गर्मी से झुलस रहा है. रविवार को तेज धूप के चलते लोगों को घर से निकलना मुश्किल था. दिल्ली में यह गर्मी पिछले तीन-चार दिनों से ज्यादा पड़ रही है. इस बीच, पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में चक्रवात तूफान मोचा के चलते बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर भारत में भी इसका असर पश्चिमी विक्षोभ के रूप में देखने को मिल सकता है.

मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में दिल्ली व आसपास के राज्य के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 16-17 मई के बीच दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान हल्की बारिश भी हो सकती है.

मिल सकती है गर्मी से राहत
मौसम विभाग ने अनुसार दिल्ली व आसपास के राज्यों में अगले कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा. इसके चलते मौसम में बदलाव देखा जाएगा. 16 मई यानी मंगलवार को राजधानी व एनसीआर क्षेत्र में हल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली-एनसीआर के लोगों गर्मी से राहत मिल सकती है. इस दौरान दिन के तापमान में भी गिरावट देखी जा सकती है.

यूपी के इन जिलों में बदलेगा मौसम
मौसम में यह बदलाव पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिलेगा. गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बागपत, मेरठ, और मुजफ्फर नगर जिलों में बादल छाए रहने और हल्की आंधी आने के भी आसार हैं. कानपुर के चंद्रशेखर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि शहर में अगले हफ्ते तापमान में गिरावट देखी जाएगी. इस दौरान कानपुर नगर व देहात एरिया में बादल छाए रहेंगे. साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी पड़ेगी.

पूर्वोत्तर के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
बता दें कि इन दिनों उत्तर भारत का एरिया हीटवेव और भीषण गर्मी से जूझ रहा है. वहीं, पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में चक्रवाती तूफान मोचा का असर देखा जा रहा है. मेघालय, अरुणाचल, नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में 15 से 17 मई के बीच बारिश का अलर्ट जारी किया गया है

Related posts

Leave a Comment