Mouth Ulcers: बार-बार होने वाले मुंह के छालों से पाना चाहते हैं छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली: मुंह के छाले बहुत तकलीफदेह होते हैं. मुंह के अंदरुनी हिस्से में होने वाले से छाले कई कारणों से हो जाते हैं. कई बार ये पेट साफ न होने की वजह से, हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ने की वजह से, चोट लग जाने से, पीरियड्स की वजह से या फिर कॉस्मेटिक सर्जरी की वजह से उभर आते हैं. मुंह में छाले कई वजह से हो सकते हैं, यह खाने-पीने ‌में समस्या खड़ी करते हैं.‌ इन्हें घरेलू नुस्खों की मदद से ठीक किया जा सकता है. वैसे तो मुंह के छाले (Mouth Ulcer) एक सामान्य समस्या है, जो लगभग सभी लोगों को कभी न कभी होती है. यह छाले गालों के अन्दर, जीभ पर और होंठो के अन्दर की तरफ होते हैं. यह सफेद या लाल घाव की तरह दिखाई देते हैं. बाजार में मुंह के छालों को ठीक करने के लिए कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं, लेकिन कई बार इन दवाइयों का गलत असर भी हो जाता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं.

क्यों होते हैं मुंह में छाले (Common causes of this symptom)
मुंह में छाले होने के पीछे कई वजह हो सकती हैं. जैसे
पेट में गर्मी से.
डिहाइड्रेशन के कारण.
विटामिन बी और सी की कमी के चलते.
तनाव के कारण.
मसालेदार और तला मसालेदार भोजन के कारण.
मुंह की सफाई की खराब देखभाल के चलते.

मुंह के इन हिस्सों में होते हैं छाले
मुंह के किसी भी भाग जैसे- जीभ, अंदरूनी गाल, मसूड़ों और होंठों पर यह हो सकते हैं. इन छालों की वजह से खाने और पीने में द‍िक्कत होती है. यह कुछ भी खाने-पीने पर तेज जलन का अहसास करा सकते हैं. यह सफेद या लाल घाव की तरह दिखाई देते हैं. जीभ या होंठ पर होने की स्थि‍ति में यह बोलने के दौरान भी दर्द का अहसास करा सकते हैं.

मुंह के छालों के लिए घरेलू नुस्खे और उपाय (Home Remedies for Mouth Ulcers)
मुंह के छाले या जुबान पर छाले होने के लिए शरीर में बढ़ने वाली गर्मी जिम्मेदार होती है. ऐसे में कोशिश करें कि दिनभर में हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें, ताकि शरीर का तापमान नियंत्रित रहे.

शहद में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है, जो मुंह के छालों को ठीक करने में बहुत असरदार है. यह मुंह के छालों को नमी प्रदान करता है और उसे सूखने से बचाता है. अगर आप शहद के साथ एक चुटकी हल्दी डालकर लगाएंगे तो वह बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे. अच्छे रिजल्ट पाने के लिए दिन में तीन से चार बार यह उपाय कीजिए.

सूखा खोपरा खूब चबा-चबाकर खाएं, चबाने के बाद पेस्ट जैसा बनाकर मुंह में ही कुछ देर रखें, फिर पूरा खा लें. ऐसा दिन में तीन-चार बार करें, छाले दो दिन में दूर हो जाएंगे.

एलोवेरा के इस्तेमाल से प्रभावित जगह की जलन कम हो जाती है. साथ ही एलोवेरा में मौजूद रासायनिक पदार्थ जख्म को जल्दी भरने का काम करते हैं.

टमाटर का रस एक गिलास पानी में मिलाकर कुल्ले करने से छाले मिट जाते हैं.

टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. छालों के ऊपर इन्हें लगाने से बहुत जल्दी फायदा होता है. एक दिन में तीन से चार बार इसे प्रभावित जगह पर लगाने से आराम होगा.

नारियल तेल के अंदर एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टी होती है. यह दर्द को कम करने में भी मदद करता है. अगर आपको मुंह के छालों से ज्यादा दर्द हो रहा है तो आप उन पर नारियल तेल लगाइए.

तुलसी के पत्ते के अंदर एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो छालों को डिसइनफेक्ट करता है. छालों से राहत पाने के लिए तुलसी पत्ते को चबाइए और गर्म पानी से मुंह धो लीजिए. ‌दिन में दो बार ऐसा कीजिए. आप चाहे तो मेथी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ मेथी के पत्तों को उबाल लीजिए फिर उससे गरारे कीजिए.

सालों से छालों को ठीक करने के लिए नमक वाले पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है. नमक छालों को ठीक करता है और बैक्टीरिया को मारता है. आप इसका इस्तेमाल माउथवॉश की तरह भी कर सकते हैं.

टूथपेस्ट एंटी-माइक्रोबियल होते हैं और यह छाले पैदा करने वाले इंफेक्शन को मारते हैं. जिस जगह पर छाले हुए हैं, वहां टूथपेस्ट लगाइए यह आपको राहत दिलाएगा.

जिन लोगों के अंदर विटामिन सी की कमी होती है उनको मुंह के छाले ज्यादा होते हैं. संतरे का जूस विटामिन सी से भरा होता है, जो मुंह के छालों को ठीक करता है. ताजा संतरे के जूस का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा.

Related posts

Leave a Comment