दिल्ली-NCR में थमी बारिश, दो दिन परेशान करेगी उमस, फिर मिलेगी राहत, जानें मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से बारिश की वजह से मौसम सुहाना बना रहा. वहीं कई दिनों बाद बुधवार को निकली तेज धूप ने मौसम को एक बार फिर बदल दिया. इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया. वहीं तापमान बढ़ने की वजह से लोग उमस की वजह से परेशान रहे.देश की राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से बारिश की वजह से मौसम सुहाना बना रहा. वहीं कई दिनों बाद बुधवार को निकली तेज धूप ने मौसम को एक बार फिर बदल दिया. इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया. वहीं तापमान बढ़ने की वजह से लोग उमस की वजह से परेशान रहे.

रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि अभी दो दिन हल्की बारिश की संभावना जताई गई है, हालांकि उमस से ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. वहीं रिपोर्ट के अनुसार 22 जुलाई से मध्यम स्तर की बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है. इससे तापमान में कमी हो सकती है औऱ उमस से राहत मिलेगी. आईएमडी ने बताया कि बारिश के बाद इस दौरान तापमान 33-34 डिग्री तक पहुंचेगा.

कई इलाकों में बारिश की संभावना
आईएमडी के अनुसार बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग ने बताया कि 26 से 28 जुलाई के बीच उत्तर-पश्चिम भारत के अनेक स्थानों से लेकर सभी स्थानों पर बारिश होने की भी संभावना जताई है.

दो दिन हल्की बारिश, बढ़ेगी उमस
बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आईएमडी ने दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा, उतराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और जम्मू कश्मीर में भी चार दिन तक बारिश की संभावना जताई गई है. बता दें कि इन राज्यों में आज और 21 जुलाई को हल्की बारिश होगी. इसके बाद 22 और 23 जुलाई को मध्यम बारिश हो सकती है.

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश
हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हुई, इससे आवासों, दुकानों और गौशालाओं को नुकसान पहुंचा है.आईएमडी ने बताया किबारिश से जिले में भूस्खलन की घटनाएं भी हुई हैं और मरम्मत का कार्य चल रहा है. बता दें कि हिमाचल प्रदेश को 24 जून को आए मानसून से 4,809 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और इस दौरान बारिश से जुड़े हादसों और सड़क दुर्घटनाओं में कम से कम 130 लोगों की जान चली गई.

Related posts

Leave a Comment