औरंगजेब एक ‘खलनायक’, देश के नायकों को याद करना चाहिए : मनोहर लाल

पानीपत : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को मुगल बादशाह औरंगजेब को खलनायक बताया. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके बजाय सभी को देश के नायकों को याद रखना चाहिए. गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती के मौके पर यहां एक राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सात दशक पहले आजादी मिलने के बावजूद देश का सही इतिहास लोगों को नहीं बताया गया है.उन्होंने कहा कि गुरु तेग बहादुर ने धार्मिक अत्याचारों और अन्याय के खिलाफ व धार्मिक स्वतंत्रता ए‍वं मानवता के लिए अपनी आवाज उठाते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया था.

मनोहर लाल ने कहा, इतिहास बताता है कि कैसे कश्मीरी पंडितों का एक प्रतिनिधिमंडल गुरु तेग बहादुर जी से मिलने गया था, ताकि उन्हें अत्याचारी शासक औरंगजेब की हुकूमत में जबरन धर्मांतरण से बचाया जा सके. औरंगजेब को खलनायक बताते हुए उन्होंने कहा कि सभी को देश के नायकों को याद रखना चाहिए, न कि खलनायकों को. मुख्यमंत्री ने कहा, देश के इतिहास में खलनायक भी हैं और नायक भी, लेकिन दुर्भाग्य से इतिहासकारों ने खलनायक को नायक के रूप में पेश किया, जबकि नायकों को भुला दिया गया.

इस मौके पर मनोहर लाल ने घोषणा की कि यमुनानगर जिले के पंजूपुर गांव में बनाए जा रहे मेडिकल कॉलेज का नाम सिखों के नौवें गुरु तेग बहादुर के नाम पर रखा जाएगा. उन्होंने कहा, अगले तीन महीने में इस मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी जाएगी.इस अवसर पर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे 25 एकड़ में फैले सेक्टर 13-17 मैदान में नौवें सिख गुरु के ‘प्रकाश पर्व’ के आयोजन के लिए भव्य मंच तैयार किया गया था. इस कार्यक्रम के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचे थे.

Related posts

Leave a Comment