Aadhaar card update: आधार कर्ड में कुछ चेंज करवाना है, यहां समझिए कैसे घर बैठे कर सकेंगे अपडेट

चाहे कोई भी सरकारी काम हो या मोबाइल नंबर ही नया लेना हो, हर काम के लिए आधार जरूरी है. आधार में कई तरह की जानकारी होती है. कई बार ये जानकारियां बदलती रहती हैं. मसलन यदि कोई घर बदलता है तो आधार पर उसे अपना एड्रेस बदलना होगा. इसी तरह यदि कोई फोन नंबर बदलता है तो उसे आधार में अपना फोन नंबर अपडेट करना होगा. किसी के नाम में स्पेलिंग मिस्टेक है या किसी की उम्र में गड़बड़ी है, हर तरह के काम को घर बैठे किया जाए सकता है. Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने ये सारी सुविधाएं अपने पोर्टल पर दे दी है. इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आधार बनाने के समय दिया जाता है. पोर्टल पर अपना आधार नंबर डालने के बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसके बाद सारा काम ऑनलाइन किया जा सकता है.

ऑनलाइन अपडेट की क्या क्या सुविधा
नाम
डेट ऑफ बर्थ
जेंडर या लिंग
एड्रेस और
भाषा

यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि यदि किसी को आधार में अपना फोन नंबर बदलवाना है तो यह काम ऑनलाइन नहीं हो सकता. इसके लिए नजदीकी Aadhaar enrolment center या आधार सेवा केंद्र जाना होगा.

अपडेट करने के लिए इन आसान स्टेप को अपनाएं

  1. सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ को ओपन करें.
  2. इसके बाद वेबसाइट पर कैटगरी में दूसरे नंबर पर Update Aadhaar’ का सेक्शन होगा. इसपर क्लिक करें.
  3. यहां कई ऑप्शंस मिलेंगे. ‘Update Address in your Aadhaar’ पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद यह दूसरे पेज पर ले जाएगा. इस पेज पर एड्रेस के अलावा, नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, भाषा आदि को एक साथ अपडेट कर सकते हैं.
  4. सही जानकारी भरने के बाद ‘Proceed to Update Aadhaar’ पर क्लिक करें. यहां आपके नंबर पर 6 डिजिट का एक ओटीपी जाएगा. ओटीपी और कैप्चा को दिए गए बॉक्स में लिखना होगा. इसके बाद आगे अपडेट पर क्लिक करना होगा.
  5. अब प्रोसीड करने से पहले एक बार अपने डिटेल को चैक कर लें. इसके बाद प्रोसीड करें.
  6. प्रोसीड करने के बाद जिन-जिन चीजों में बदलाव किया है, उनसे संबंधित डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा. इन सबके लिए स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा.
  7. डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद सबमिट और रिव्यू बटन पर क्लिक करें और भरी गई जानकारी को दोबारा चैक कर लें.
  8. सबमिट करने के बाद update request number (URN) आएगा. इस नंबर से आधार कार्ड अपडेट प्रोसेस के स्टेट्स को चैक कर सकते हैं. कुछ समय या दिन के बाद आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा.

Related posts

Leave a Comment