दिल्ली में बरस सकते हैं बादल, गर्मी से मिलेगी राहत, पढ़ें कैसा रहेगा आज का मौसम

भारत के उत्तरी राज्यों में एक बार फिर से बादल मेहरबान होते हुए नजर आ रहे हैं. यही वजह है कि दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में लोगों को चिलचिलाती गर्मी से निजात मिली है. बारिश की वजह से दिल्ली में मौसम सुहावना हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो तापमान में छह डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है. पिछले कई दिनों से Delhi-NCR के लोग चिलचिलाती गर्मी से परेशान थे. ऐसे में बारिश के बाद कुछ राहत मिली है. रविवार को भी बारिश के पूरे आसार हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को दोपहर में बारिश के प्रबल आसार नजर आ रहे हैं. बारिश की बूंदें सुबह से ही देखने को मिल सकती हैं. अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक होने का अनुमान जताया गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक रहने वाला है. इस दौरान रुक-रुककर बारिश भी हो सकती है. रविवार को पूरे दिन बादल छाए रहने का अनुमान भी जताया गया है. अगर एयर क्वालिटी की बात करें, तो वो बारिश के बाद भी खराब स्तर की बनी रहने वाली है.

हिमालयी राज्यों में हो सकती है बर्फबारी
उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों हिमाचल और उत्तराखंड में भी बारिश देखने को मिलने वाली है. हिमाचल और उत्तराखंड दोनों ही राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने बताया है कि एक नई से वेस्टर्न डिस्टरबेंस देखने को मिलेगा. इस वजह से मौसम में कई तरह के बदलाव भी देखने को मिलेंगे. हिमालयी क्षेत्रों में एक से तीन मई के बीच बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

वहीं, इस दौरान उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में बादल मेहरबान रहने वाले हैं. इन राज्यों में बारिश के पूरे आसार हैं. हालांकि, बारिश बहुत ही तेज नहीं होने वाली है. उत्तर भारत के राज्यों में बारिश का स्तर हल्का से मध्यम रहने वाला है. दूसरी ओर, पश्चिमी यूपी में ओलावृष्टि की संभावना भी जताई जा रही है.

तापमान में हुई गिरावट
वहीं, शुक्रवार और शनिवार दोनों ही दिन दिल्ली-एनसीआर में बारिश देखने को मिली. हालांकि, बारिश सिर्फ कुछ ही इलाकों में हुई, मगर इससे मौसम काफी खुशनुमा हो गया. यही वजह रही कि शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान में छह डिग्री की गिरावट देखने को मिली. अधिकतम तापमान छह डिग्री कम होकर 33.1 पर रहा. आमतौर पर इस समय तापमान 40 डिग्री के करीब देखने को मिलता है.

Related posts

Leave a Comment