दिल्ली-हरियाणा समेत कई राज्यों में बरसेंगे बादल, प्रदूषण से मिलेगी राहत

आज का मौसम: उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है. दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में इस समय धुंध भी देखने को मिल रही है. इस कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई में भी इजाफा देखा जा रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दिल्ली समेत कुछ राज्यों में बुधवार को बारिश हो सकती है. संभावना जताई गई है कि अगर बारिश होती है तो इससे धुंध छंटने में मदद मिलेगी. दिल्ली के अलावा दक्षिणी राज्यों में भी आज बारिश हो सकती है. बारिश होने के साथ ही सर्दी में इजाफा होने की भी आशंका जताई गई है. दिल्ली में में सुबह ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 339 रहा.

दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस समय के लिए सामान्य है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो नवंबर महीने में 2008 के बाद सर्वाधिक था. मंगलवार को दिल्ली के आसमान में धुंध की परत छायी रही क्योंकि शहर की वायु गुणवत्ता हवा की मंद गति के कारण बहुत खराब श्रेणी में है. मौसम वैज्ञानिकों ने बुधवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है.

हरियाणा-पंजाब में भी बारिश संभव
दिल्ली-एनसीआर के अलावा मौसम विभाग ने हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के कुछ इलाकों में भी बुधवार को बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि 11 और 12 नवंबर को दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, कराईकल, पुडुचेरी, रायलसीमा और आंध्र प्रदेश में भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि यह बारिश हिमालयी क्षेत्र में चल रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रही है. 10 और 11 नवंबर को मौसम विभाग ने तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश में तेज हवाएं चलने की भी संभावना जताई है.

जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भी बारिश
मौसम विभाग ने कहा है कि पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और दक्षिणी आंध्र प्रदेश में भी हल्की बारिश और तूफान भी आ सकता है. 9 और 10 नवंबर को जम्मू कश्मीर के भी कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख के भी कई इलाकों में बारिश हो सकती है. ऐसे में इन इलाकों में सर्दी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. (इनपुट एजेंसी से भी)

Related posts

Leave a Comment