डीयू के स्टूडेंट्स को पहली बार कनवोकेशन के साल में ही मिलेगी प्रिंटेड डिग्री, अब नहीं करना होगा सालों इंतजार

दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के छात्रों के लिए राहत की खबर है. अब उन्हें कोर्स पूरा करने के बाद डिग्री पाने के लिए सालों इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इस बार से उन्हें कनवोकेशन के समय ही प्रिंटेड डिग्री (Delhi University Printed Degrees) मिल जाएंगी. डीयू ने इस बाबात जोरों पर तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस काम के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं. ये भी जान लें कि ऐसा पहली बार होगा जब डीयू के छात्रों को दीक्षांत वर्ष में ही प्रिंटेड डिग्री (Delhi University Convocation Year) दी जाएंगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के मुताबिक वे छात्र जिन्होंने साल 2021 में अपनी डिग्री पूरी की है, उन्हें इसी साल प्रिंटेड सर्टिफिकेट दिए जाएंगे.

अलग से करें अधिकारियों की नियुक्ति

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक इस बाबत डीयू के डीन ऑफ एग्जामिनेशन डीएस रावत (DU Dean Of Examination DS Rawat) का कहना है कि इस काम के लिए अलग से अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी. उन्होंने कहा कि डीयू से संबंद्ध सभी इंस्टीट्यूट्स और कॉलेजेस को ये निर्देश दिए गए हैं कि वे इस काम के लिए अलग से लोगों को नियुक्त करें और छात्रों की डिग्री कलेक्ट करें.

पहले लगता था सालों का समय –

डीयू के डीन ऑफ एग्जामिशन ने आगे कहा कि, ‘प्रिंटेड डिग्रियां आने में कई साल लग जाते थे लेकिन इस साल छात्रों को दीक्षांत समारोह में प्रिंटेड डिग्रियां मिलेंगी। हमारे पास 85,000 डिग्रियां हैं.’ रावत ने कहा, ‘कॉलेजों को रोस्टर के अनुसार डिग्री लेने का निर्देश दिया गया है.’ 10 जून को जारी एक अधिसूचना में, रावत ने कॉलेजों और संस्थानों से अनुरोध किया कि वे अपने छात्र, जिन्होंने 2021 में अपना पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, की डिग्री एकत्र करने के लिए अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करें.

Related posts

Leave a Comment