UP के आलू किसानों के लिए खुशखबरी, PepsiCo लगाएगी मथुरा के पास आलू चिप्‍स बनाने की फैक्‍ट्री

मथुरा: बहुराष्ट्रीय फूड एवं बेवरेज कंपनी पेप्सिको उत्तर प्रदेश में 814 करोड़ रुपए के निवेश से एक ग्रीनफील्ड आलू चिप्स उत्पादन इकाई स्थापित करेगी। यह इकाई मथुरा जिले के कोसी में उत्‍तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) द्वारा उपलब्ध कराई गई लगभग 35 एकड़ भूमि पर स्थापित की जाएगी। सरकारी प्रवक्‍ता के मुताबिक स्थापना के पश्चात इस चिप्स उत्पादन इकाई में 1,500 लोगो को प्रत्यक्ष व परोक्ष रोज़गार मिलेगा। अगले वर्ष के मध्य तक इस इकाई में वाणिज्यिक उत्पादन प्रारंभ होने की संभावना है।

सरकार द्वारा जारी बयान में पेप्सिको इंडिया के अध्यक्ष अहमद अल शेख ने कहा कि पहले इस परियोजना में 500 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्तावित था, जिसको बढ़ाकर अब 814 करोड़ रुपए कर दिया गया है। कच्चा माल यानी आलू स्थानीय स्रोतों से खरीदा जाएगा। राज्‍य के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि मुख्‍यमंत्री के दूरदर्शी व स्पष्ट नीतिगत दिशा-निर्देशन में राज्य सरकार द्वारा ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस के सुधारों को त्वरित गति से लागू करने के परिणामस्वरूप निवेशकों में उत्तर प्रदेश के प्रति विश्वास स्थापित हुआ है और पेप्सिको सहित अनेक कंपनियां सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ राज्य में निवेश कर रही हैं।

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन ने बताया कि इस परियोजना की स्थापना से न केवल राज्य में खाद्य-प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि क्षेत्रीय किसानों को भी लाभ होगा। अपर मुख्य सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग आलोक कुमार ने बताया कि पेप्सिको द्वारा यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018 में 500 करोड़ रुपए के प्रस्तावित निवेश वाली इस परियोजना की स्थापना हेतु एमओयू किया गया था तथा जुलाई 2019 में आयोजित समारोह में भूमि की व्यवस्था के साथ परियोजना का शुभारंभ किया गया था।

Related posts

Leave a Comment