ज्ञानवापी मस्जिद और ताजमहल के विवाद को लेकर हाईकोर्ट में आज सुनवाई, तहखाने में 22 दरवाजों का राज खुल पाएगा?

Allahabad High Court: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर घमासान मचा हुआ है. अब सबकी नजर वाराणसी जिला से लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट तक टिकी हुई है. ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे को लेकर कोर्ट कमिश्नर पर सवाल उठाने वाली अर्जी पर आज फिर सुनवाई होगी. वाराणसी जिला अदालत दोपहर 2 बजे एक बार फिर मामले पर सुनवाई करने जा रही है. इस सुनवाई में कमिश्नर बदलने या न बदलने को लेकर भी फैसला हो सकता है. मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट कमिश्नर पर पक्षपात का आरोप लगाया है.

वाराणसी अदालत के फैसले पर हाई कोर्ट ने लगाई थी रोक


वहीं दूसरी तरफ ज्ञानवापी मस्जिद से जुड़े दो मामले की सुनवाई आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में भी होनी है. 8 अप्रैल को वाराणसी की अदालत ने ASI से ज्ञानवापी परिसर की खुदाई का आदेश दिया था जिसपर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी थी. मुस्लिम पक्षकारों की उसी याचिका पर आज फिर सुनवाई होनी है. उधर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने कहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद की सच्चाई सामने आनी चाहिए. फिलहाल ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम रुका हुआ है. अब अदालत का जो भी फैसला आएगा उसके बाद ही आगे का एक्शन होगा. अयोध्या के बाद मथुरा और काशी में घमासान के बीच अब ताज महल पर विवादों का पन्ना खुलने लगा है. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में ताज महल को लेकर दाखिल अर्जी पर आज सुनवाई होनी है.

अब ‘ताज’ पर तकरार

अयोध्या के बाद काशी से शुरू हुआ धर्मिक सियासत का नया अध्याय मथुरा होते हुए ताजनगरी आगरा पहुंच चुका है. ताज महल के 22 रहस्यमयी दरवाजे को खोलने की मांग वाली याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में आज सुनवाई होनी है. याचिका में मांग की गई है कि ताजमहल के बंद कमरों की वीडियोग्राफी कराई जाए.इसके साथ ही कमेटी बनाकर बंद कमरों में देवी-देवताओं से जुड़े साक्ष्य तलाशे जाएं. दशकों से तहखाने में बंद 22 दरवाजों को खोला जाए और ताजमहल के बंद कमरों में मंदिर होने के सबूत का दावा किया गया है.

इससे पहले धर्मगुरु आचार्य परमहंस भी ताज महल को तेजो महल बता चुके हैं. कुछ दिन पहले वो इसकी पड़ताल के लिए खुद ताज महल पहुंचे थे हालांकि उन्हें ताज महल में जाने नहीं दिया गया. फिलहाल हिंदुस्तान के ताज पर अब सियासत की आंच आ चुकी है. ऐसे में ताज की चमक बरकरार रहती है या फिर 22 दरवाजों के रहस्य से पर्दा उठाने का रास्ता खुलता है. इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा.

Related posts

Leave a Comment