IDBI बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट, बताया कैसे खाते से हो रही है पैसों की चोरी

दिल्ली. अगर आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) में है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि बैंक ने अपने ग्राहकों को सावधान किया है. बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि बैंक की वेबसाइट पर लॉगइन करते वक्त बहुत सावधानी बरतें, क्योंकि बैंक की वेबसाइट से मिलती जुलती वेबसाइट बनाकर जालसाज आपके खाते की निजी जानकारियां चुराकर आपके खाते से पैसों को निकाल सकते हैं. आईडीबीआई एक सरकारी बैंक था, जो 1964 में देश में बना था. LIC ने IDBI में 21000 करोड़ रुपये का निवेश करके 51 फीसदी हिस्सेदारी ख़रीदी थी. इसके बाद LIC और सरकार ने मिलकर 9300 करोड़ रुपये IDBI बैंक को दिये थे. बता दें कि IDBI Bank में LIC की 51 फीसदी और सरकार की 47 फीसदी हिस्सेदारी है.

IDBI बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक इमेज शेयर करके बताया है कि जालसाजों ने IDBI बैंक के फोंट और उसके कलर जैसे लोगो के साथ एक वेबसाइट बनाई है. जिसका नाम IBDI बैंक है. लेकिन आमतौर पर देखने पर वो समझ नहीं आती है. इसीलिए वेबसाइट पर पहुंचने के लिए हमेशा IDBI बैंक की टाइप करें.

आपको बता दें कि हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानि NPCI ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए लोगों को सतर्क किया किया था.

फ्रॉड से बचने के तरीके- (1) अपने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करें. (2) फोन पर आने वाले OTP, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस आईडी और पिन की डिटेल किसी दूसरे के साथ शेयर न करें. (3) सिम स्वैप या स्पूफिंग जैसे फ्रॉड से बचने के लिए अपने बैंकिंग डिटेल किसी भी नंबर पर शेयर न करें. (4) सिक्योर पेमेंट गेटवे के जरिए पेमेंट करें. (5) सोशल मीडिया पर किसी तरह की ट्रांजैक्शन डिटेल शेयर न करें. (6) अगर आपके बैंक अकाउंट से ट्रांजैक्‍शन या फ्रॉड हुआ है तो आप तुरंत इसकी सूचना संबंधित बैंक को दें.

Related posts

Leave a Comment