यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए विदेश मंत्रालय ने शुरू किया ट्विटर हैंडल, हेल्पलाइन नंबर भी किए गए जारी

नई दिल्ली: यूक्रेन और रूस (Ukraine and Russia) के बीच चल रहे युद्ध के बीच भारत वहां फंसे अपने नागरिकों को लाने की कवायद तेज कर रहा है. हाल ही में भारतीयों को वापस लाने में सहायता के लिए विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक ट्विटर हैंडल (Twitter Handle) की शुरूआत की है. इस ट्विटर हैंडल का नाम ऑपगंगा (OpGanga Helpline) रखा गया है. ऑपरेशन गंगा विशेषतौर पर यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में सहायता के लिए बनाया गया है.

भारत ने पहले ही पोलैंड, रोमानिया, हंगरी और स्लोवाकिया में 24 घंटे के नियंत्रण कक्ष स्थापित किये हैं ताकि जल्द से जल्द इन देशों से लगने वाली यूक्रेन की सीमा के जरिए संकटग्रस्त भारतीयों को निकाला जा सके. अब भी हजारों भारतीय यूक्रेन के सकंटग्रस्त इलाके में फंसे हैं. वहां फंसे भारतीयों की मदद के लिए भारत सरकार (Indian Government) ने 24 घंटे की हेल्पलाइन (Helpline) शुरू की है.

जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर-

विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भी सोशल मीडिया पर एक ट्वीट में ये जानकारी मुहैया कराई है. अरिंदम बागची ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में सहायता के लिए एक समर्पित ट्विटर हैंडल स्थापित किया गया है ️ऑपगंगा हेल्पलाइन. कृपया सभी संबंधित प्रश्नों के लिए @opganga पर सम्पर्क करें.

भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए यूक्रेन के लिए उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का एक विमान दिल्ली के लिए वापस लौट रहा है. दरअसल, यूक्रेन ने कहा कि उसने अपने पूर्वी क्षेत्रों में रूसी सैन्य अभियानों के बीच अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है. इस बीच भारत ने रूस और यूक्रेन के बीच तनाव को कम करने की अपील की और साथ ही इस बारे में भी आगाह किया कि स्थिति एक बड़े संकट में तब्दील हो सकती है.

Related posts

Leave a Comment