100 से ज्यादा किसान ‘लापता’, चिंतित कांग्रेस मंत्रियों ने की अमित शाह से ये अपील

दिल्ली में गणतंत्र दिवस की हिंसा (Republic Day violence) के बाद ‘लापता’ होने वाले पंजाब के 100 से ज्यादा किसानों को लेकर, राज्य के मंत्री सुखजिंदर रंधावा और सांसद मनीष तिवारी के नेतृत्व में पंजाब के मंत्रियों के एक समूह ने सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) से संसद भवन में मुलाकात की. समूह ने लापता किसानों के बारे में पता लगाने के लिए उन्हें हस्तक्षेप करने का आग्रह किया. तिवारी ने एक ट्वीट में कहा कि मंत्री ने सुखजिंदर रंधावा, सुख सरकारिया और राजकुमार चब्बेवाल के साथ शाह से मुलाकात की.

उन्होंने कहा, “हमने गृहमंत्री से अनुरोध किया है कि किसान विरोध प्रदर्शन में हिंसा के चलते हिरासत में लिए गए और गिरफ्तार किए गए लोगों की लिस्ट को सार्वजनिक किया जाए, ताकि उन्हें कानूनी सहायता दिलाई जा सके. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को इस लिस्ट को अपनी वेबसाइट पर डालना चाहिए.” पंजाब मानवाधिकार संगठन के अनुसार, रैली में भाग लेने के लिए पंजाब से दिल्ली गए 100 से ज्यादा किसान ‘लापता’ हो गए हैं.

पंजाब सरकार ने बनाई 40 बकीलों की एक टीम’

पंजाब सरकार ने राज्य के उन 120 लोगों की डिटेल दी है, जिन्हें ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के अलग-अलग मामलों में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. रंधावा और सरकारिया ने कहा कि दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार लोगों का मामला लड़ने के लिए पंजाब सरकार ने 40 अधिवक्ताओं (Advocates) की एक टीम बनाई है, जिन्होंने अपना काम शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि सभी अधिवक्ता गिरफ्तार व्यक्तियों और उनके परिवारों से मिलेंगे और इन लोगों को मुफ्त में न्याय दिलाने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ेंगे.

दिल्ली पुलिस ने किया 80 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में 26 जनवरी को किसान ट्रैक्टर परेड (Farmers tractor rally) के दौरान तीन नए केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों द्वारा की गई हिंसा और बर्बरता के मामले में उसने 35 से ज्यादा मामले दर्ज किए हैं और 80 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है. पंजाब के नेताओं और विधायक राज कुमार चब्बेवाल ने घटना के बाद दिल्ली पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए “लापता लोगों” पर चिंता जताई है और उन्होंने जल्द रिहाई की मांग की.

‘वेबसाइट पर अपलोड की गई लिस्ट’

मंत्रियों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्होंने केंद्र सरकार से भी अपील की है कि इन गिरफ्तार लोगों के प्रति उदारता बरती जाए. रंधावा ने कहा कि बैठक के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि गिरफ्तार व्यक्तियों की लिस्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है और यदि राज्य सरकार ने लापता व्यक्तियों की कोई अन्य लिस्ट दी है, तो केंद्र सरकार ऐसे व्यक्तियों का पता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

‘2 फरवरी को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक

रंधावा ने यह भी बताया कि शाह ने कहा है कि केंद्र सरकार कृषि कानूनों पर चल रहे विरोध प्रदर्शन के मामले में किसान संगठनों से बातचीत करने और किसानों की प्रतिक्रिया का इंतजार करने के लिए तैयार है. इसी के साथ मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने 2 फरवरी को सुबह 11 बजे एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है, जिसका मकसद दिल्ली में हाल के घटनाक्रमों के मद्देनजर कृषि कानूनों और किसान आंदोलन के मुद्दे पर आगे बढ़ने के लिए आम सहमति बनाना है.

Related posts

Leave a Comment