दिल्ली में कोविड-19 प्रोटोकॉल उल्लंघन के 4300 से ज्यादा मामले

Coronavirus India Updates: भारत समेत दुनिया भर के 190 से ज्यादा देश कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से प्रभावित हैं. दुनिया में अब तक 28 करोड़ 28 लाख से अधिक लोग COVID-19 की चपेट में आ चुके हैं. यह वायरस 54 लाख से अधिक लोगों की जिंदगी छीन चुका है. भारत (Coronavirus India Report) में COVID-19 के मामले अब फिर बढ़ने लगे हैं. कुल संक्रमितों की संख्या तीन करोड़ 48 लाख से अधिक हो चुकी है. दुनिया के कई देशों के साथ-साथ भारत में भी कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमण के केस भी बढ़ रहे हैं. भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,48,08,886 हो गई है.

बुधवार को समाप्त 24 घंटों (मंगलवार सुबह 8 बजे से लेकर बुधवार सुबह 8 बजे तक) में कोरोना के 9,195 नए मामले सामने आए हैं. इस एक दिन में 7,347 मरीज ठीक हुए हैं. इस दौरान 302 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. अब तक तीन करोड़ 42 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं. कोरोना से अब तक 4.80 लाख से अधिक लोगों की जान गई है. कोरोना के मौजूदा मामलों की संख्या 77 हजार से अधिक है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 दिशानिर्देश (Protocol) के उल्लंघन के 4300 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. दिल्ली सरकार द्वारा 28 दिसंबर के लिए जारी आंकड़ों के अनुसार उल्लंघन के कुल 4,392 मामलों में से 4,248 मामले मास्क से जुड़े हैं जबकि 83 मामले दो गज की दूरी और 60 मामले सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से जुड़े हैं.

हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने कहा कि, 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू होगा. इसके लिए 2.80 लाख COVAXIN खुराकें प्राप्त हुई हैं. यह हाई स्कूल, सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में भेजेी जाएंगी. टीकाकरण स्थलों पर एसओपी का पालन होगा. टीकाकरण का लक्ष्य 15 जनवरी तक पूरा करने का है.

हाल ही में ओमिक्रॉन के मामलों में उछाल के बावजूद देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक नए साल के जश्न के लिए गोवा आ रहे हैं क्योंकि यहां रात का कर्फ्यू नहीं है. एएनआई से बात करते हुए एक पर्यटक जो ने कहा, “मूल रूप से, न केवल सरकार बल्कि जनता को भी महामारी पर अंकुश लगाने के बारे में सोचना चाहिए. पिछले दो वर्षों से लोग घर पर थे और वे तनाव में थे, इसलिए हम नए साल के आगमन पर यहां आए हैं.”

Related posts

Leave a Comment