PM Modi ने कर्नाटक को दी 3800 करोड़ रुपये की सौगात, बोले- हमारी सरकार ने गरीबों को विकास से जोड़ा

प्रधानमंत्री  (PM Modi) ने आज कर्नाटक (Karnataka) में लगभग 3800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. बता दें कि पीएम मोदी ने शुक्रवार को मंगलुरु पोर्ट अथॉरिटी (Mangaluru Port Authority) द्वारा शुरू किए गए कंटेनरों और अन्य कार्गो को संभालने के लिए बर्थ नंबर 14 के मशीनीकरण के लिए 280 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना का उद्घाटन किया.

इसके अलावा पीएम मोदी ने बंदरगाह द्वारा शुरू की गई लगभग 1,000 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. वहीं मंगलुरु रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड द्वारा शुरू की गई दो परियोजनाओं (बीएस VI अपग्रेडेशन प्रोजेक्ट और सी वाटर डिसेलिनेशन प्लांट) का उद्घाटन भी किया. इन परियोजनाओं पर क्रमश: 1830 करोड़ रुपये और 680 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं.

पोर्ट्स की कैपेसिटी लगभग दोगुनी हुई

इस अवसर पर उन्होंने मंगलुरु में एक विशाल जनसभा को संबोधित भी किया. बता दें कि मंगलुरु के गोल्डफिंच शहर के मैदान में आयोजित हुए इस विशेष कार्यक्रम में लगभग दो लाख से ज्यादा लोग पीएम मोदी को सुनने के लिए वहां इकट्ठा हुए थे. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से जिन पंच प्राणों की बात मैंने की है, उनमें से सबसे पहला विकसित भारत का निर्माण है. विकसित भारत के निर्माण के लिए देश के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का, ‘मेक इन इंडिया’ का विस्तार करना बहुत आवश्यक है. उन्होंने आगे कहा कि बीते वर्षों में देश ने Port Led Development को विकास का एक अहम मंत्र बनाया है. इन्हीं प्रयासों का परिणाम है कि सिर्फ 8 वर्षों में भारत के पोर्ट्स की कैपेसिटी लगभग दोगुनी हो गई है. 

इंफ्रास्ट्रक्टर का अधिक लाभ कर्नाटक को मिला

प्रधानमंत्री ने देशभर में इंफ्रास्ट्रक्टर के क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यों के संबंध में बोलते हुए कहा कि पिछले 8 वर्षों में देशभर में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को जिस प्रकार देश ने प्राथमिकता बनाया है, उसका बहुत अधिक लाभ कर्नाटक को मिला है. कर्नाटक सागरमाला योजना के सबसे बड़े लाभार्थियों में से एक है. 

गरीबों को लिए घर और पानी सुविधा की गई

पीएम मोदी ने सरकार की जल जीवन मिशन योजना की सराहना करते हुए कहा कि इस योजना के तहत सिर्फ 3 वर्षों में ही देश में 6 करोड़ से अधिक घरों में पाइप से पानी की सुविधा पहुंचाई गई है. कर्नाटका के भी 30 लाख से ज्यादा ग्रामीण परिवारों तक पहली बार पाइप से पानी पहुंचा है. प्रधानमंत्री अपने संबोधन में बताया कि पिछले 8 वर्षों में देश में गरीबों के लिए 3 करोड़ से अधिक घर बनाए गए हैं. कर्नाटक में भी गरीबों के लिए 8 लाख से ज्यादा पक्के घरों के लिए स्वीकृति दी गई है. उन्होंने कहा मध्यम वर्ग के हजारों परिवारों को भी अपना घर बनाने के लिए करोड़ों रुपए की मदद दी गई है. 

गरीबों को मुफ्त इलाज और आर्थिक विकास का हुआ लाभ

पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना को लेकर कहा कि इसके तहत देश के करीब-करीब 4 करोड़ गरीबों को अस्पताल में भर्ती रहते हुए मुफ्त इलाज मिल चुका है. इससे गरीबों के करीब-करीब 50 हजार करोड़ रुपये खर्च होने से बचे हैं. आयुष्मान भारत का लाभ कर्नाटका के भी 30 लाख से अधिक गरीब मरीज़ों को मिला है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि जिनको आर्थिक दृष्टि से छोटा समझकर भुला दिया गया था, हमारी सरकार उनके साथ भी खड़ी है. छोटे किसान, छोटे व्यापारी, मछुआरें, रेहड़ी-पटरी-ठेले वाले ऐसे करोड़ों लोगों को पहली बार देश के विकास का लाभ मिलना शुरू हुआ है, वो विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं. 

पीएम मोदी ने देश की जीडीपी को लेकर कहा कि कुछ दिनों पहले GDP के जो आंकड़े आए हैं, वो दिखा रहे हैं कि भारत ने कोरोना काल में जो नीतियां बनाईं, जो निर्णय लिए, वो कितने महत्वपूर्ण थे. पिछले साल इतने Global Disruptions के बावजूद भारत ने 670 बिलियन डॉलर यानि 50 लाख करोड़ रुपये का टोटल एक्सपोर्ट किया.

Related posts

Leave a Comment