PM Modi कल लॉन्च करेंगे 5G सेवा, इन 13 शहरों में पहले मिलेगी सर्विस

भारत (India) में जल्द ही 5जी इंटरनेट सेवाओं (5G Internet Service) की शुरुआत होने वाली है. प्रधानमंत्री (PM Modi) एक अक्टूबर को सांकेतिक रूप से 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे. दिल्ली (Delhi) के प्रगति मैदान में एक अक्टूबर से 4 दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress) कार्यक्रम की शुरुआत होने वाली है. पीएम मोदी इस कार्यक्रम के दौरान देश में हाई स्पीड 5जी इंटरनेट सेवाओं की शुरुआत करेंगे. जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी इस कार्यक्रम के दौरान दिल्ली के द्वाराका सेक्टर 25 में आगामी स्टेशन की अंडरग्राउंड सुरंग से 5जी सेवाओं का कामकाज भी देखेंगे.  

चार जगहों पर सफल ट्रायल

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की ओर से पहले देश में चार जगहों पर 5जी का सफल ट्रायल किया जा चुका है. पीएम मोदी शनिवार (1 अक्टूबर) को इन जगहों पर 5जी इंटरनेट सेवाओं की शुरुआत कर सकते हैं. इन चार जगहों में दिल्ली का इंटरनेशल एयरपोर्ट, बेंगलुरु की मेट्रो, कांडला पोर्ट और भोपाल की स्मार्ट सिटी का इलाका शामिल है. इन चारों जगहों पर 5जी का सफल ट्रायल होने की वजह से यहां पर इसका पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर भी बनकर तैयार है. रिपोर्ट के मुताबिक, देश के करीब 10 करोड़ से ज्यादा लोग अगले साल यानी 2023 में 5जी सेवा का इस्तेमाल करने के इच्छुक हैं. साथ ये उपभोक्ता 5जी इंटरनेट सेवा के लिए 45 फीसदी तक अधिक भुगतान करने के लिए भी तैयार हैं.

किन शहरों में होगी शुरुआत

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्वण पहले यह बता चुके हैं कि देश में 5जी को धीरे-धीरे अलग-अलग फेज में लॉन्च किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, पहले फेज में 13 शहरों में सबसे पहले 5जी सेवा को लॉन्च किया जाएगा. जिसमें दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, जामनगर, लखनऊ, पुणे जैसे शहर शामिल है. इसके दो साल बाद पूरे देश में 5जी सेवा का तेजी से विस्तार किया जाएगा. 

Related posts

Leave a Comment