प्रधानमंत्री जी ‘मन की बात’ करना छोड़िए, लोगों का दर्द सुनिए, है हिम्मत?- राहुल

वीडी सावरकर पर सियासी बवाल के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि भाजपा को डर और नफरत का माहौल नहीं दिखता क्योंकि वह लोगों से बातचीत करने कभी सड़कों पर नहीं आती. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर भी हमला बोला. राहुल ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर उनमें हिम्मत है तो अपने ‘मन की बात’ को छोड़कर भारत के लोगों का दर्द सुनें. कांग्रेस नेता ने ट्वीट कर कहा, ‘भाजपा पूछती है, कहां है डर? कौन सा डर? प्रधानमंत्री जी, अपने ‘मन की बात’ करना छोड़िए, भारत के लोगों का दर्द सुनिए, डर दिख जाएगा. है हिम्मत?’

राहुल गांधी ने कहा कि नफरत से इस देश को कभी फायदा नहीं होगा. नफरत और डर को प्यार से ही मिटाया जा सकता है. महाराष्ट्र के शेगांव में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिस दिन पीएम मोदी, दिल खोलकर किसानों की आवाज सुन लें, कोई किसान आत्महत्या नहीं करेगा. उन्होंने कहा कि किसी भी किसान से बात करो वो आपको यही कहेगा कि सही रेट नहीं मिलता. राहुल ने आगे कहा कि यह देश एक परिवार है, इसे नफरत से कमजोर न होने दें. उन्होंने आगे कहा कि भारत जोड़ो यात्रा महापुरुषों की दिखाई राह पर चल रही है. कांग्रेस नेता ने कहा कि डर ही नफरत की असली वजह है. जहां डर नहीं वहां नफरत नहीं.

सावरकर पर राहुल ने की थी ये टिप्पणी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को हिंदुत्व विचारक वीडी सावरकर पर विवादित टिप्पणी की थी. इसके बाद से सियासी हलकों में बवाल मचा हुआ है.भारत जोड़ो यात्रा के दौरान वाशिम जिले में आयोजित एक रैली के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि सावरकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रतीक हैं. उन्होंने कहा था, ‘सावरकर दो-तीन साल तक अंडमान में जेल में रहे. उन्होंने दया याचिकाएं लिखनी शुरू कर दीं.’

गांधी ने दावा किया था, ‘सावरकर ने खुद पर एक अलग नाम से एक किताब लिखी थी और बताया था कि वह कितने बहादुर थे. वह अंग्रेजों से पेंशन लेते थे, उनके लिए काम करते थे और कांग्रेस के खिलाफ काम करते थे.’ इसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट पर निशाना साधा था.

राहुल गांधी की टिप्पणी से सहमत नहीं- उद्धव
वहीं, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी वीडी सावरकर का बहुत सम्मान करती है और वह स्वतंत्रता सेनानी पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी से सहमत नहीं हैं. शिवसेना के एक धड़े के प्रमुख ठाकरे ने यहां पत्रकारों से बातचीत में यह भी पूछा कि केंद्र ने हिंदुत्व विचारक सावरकर को भारत रत्न क्यों नहीं दिया.

उन्होंने कहा, ‘हम सावरकर पर राहुल गांधी की टिप्पणी को स्वीकार नहीं करते हैं. वीर सावरकर के प्रति हमारे मन में अपार सम्मान और आस्था है और इसे खत्म नहीं जा सकता. उनके बेटे एवं महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे पिछले सप्ताह राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे.

सावरकर पर टिप्पणी करने की कोई वजह नहीं थी- संजय राउत
उधर, उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना के प्रमुख नेता संजय राउत ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लिए स्वतंत्रता सेनानी वीडी सावरकर पर टिप्पणी करने की कोई वजह नहीं थी और इससे महा विकास आघाड़ी (एमवीए) में दरार पड़ सकती है. राउत ने मीडिया से कहा कि सावरकर के खिलाफ कोई भी अपमानजनक बयान शिवसेना के लिए अस्वीकार्य नहीं है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को पूरे देश में, खासकर महाराष्ट्र में अच्छा समर्थन मिल रहा है.

राउत ने कहा, ‘वीर सावरकर का विषय उठाने की कोई वजह नहीं थी. इससे एमवीए में दरार पड़ सकती है, क्योंकि हम वीर सावरकर को आदर्श मानते हैं.’ राउत ने आगे कहा, ‘इस बयान ने न केवल शिवसेना को प्रभावित किया है, बल्कि महाराष्ट्र के कुछ कांग्रेस नेताओं को भी प्रभावित किया है. महाराष्ट्र के लोग और देश की जनता का बड़ा वर्ग वीर सावरकर के प्रति सम्मान रखते हैं.’

Related posts

Leave a Comment