शांत शहर मगर स्थितियां तनावपूर्ण, आज भारत को मिलेगी G20 की अध्यक्षता

वर्तमान वैश्विक हालातों को देखते हुए इस बार का जी-20 शिखर सम्मेलन काफी अहम होने जा रहा है. पीएम मोदी बाली पहुंच चुके हैं. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम मोदी जब बाली पहुंचे तो एयरपोर्ट में भी पारंपरिक ढंग से उनका ग्रांड वेलकम किया गया. मंगलवार से जी-20 मीटिंग शुरू होगी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेता शामिल होंगे.

रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से ही वैश्विक स्थितियां बिल्कुल बदल गई हैं. अमेरिका और यूरोपीय देश खुलकर रूस का विरोध कर रहे हैं. वहीं कुछ देश ऐसे हैं जिसमें चीन भी शामिल है जो सीधे रूस के पक्ष में नजर आ रहा है. ये जी-20 सम्मेलन कई मायनों में बेहद खास होने जा रहा है. पीएम मोदी विश्व के तमाम नेताओं से वन-टू-वन मीटिंग भी करेंगे. हालांकि ये अभी तक तय नहीं हुआ है कि वो किन नेताओं से मिलेंगे.

G20 में आज क्या होगा खास?
1- आज इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो औपचारिक रूप से भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपेंगे.

2- अगले महीने से भारत जी20 का अध्यक्ष होगा और अगले साल होने वाले विश्व नेताओं के इस सम्मेलन का एजेंडा भारत ही तय करेगा.

3- वर्तमान वैश्विक स्थितियों को देखते हुए दुनिया की बीस बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के राष्ट्राध्यक्षों का ये सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब विश्व रूस-यूक्रेन युद्ध, खाद्यान्न संकट और उर्जा संकट समेत कई गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है.

4- हर साल एक अलग जी-20 सदस्य इस राष्ट्र सम्मेलन का अध्यक्ष होता है और वही इसका एजेंडा भी तय करता है.

5- जी20 की अहम मीटिंग में रूसी राष्ट्रपति पुतिन शामिल नहीं हो रहे हैं.

6- यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने मांग की है कि रूस को इस सम्मेलन से निलंबित कर दिया जाए. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की इसमें वर्चुअली शामिल होंगे.

7- पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति से हो सकती है मुलाकात, एलएसी मुद्दे पर हो सकती है चर्चा

8- रूस-यूक्रेन मामले के बीच पीएम मोदी पर होगी सभी बड़े देशों की नजर

9- ब्रिटेन के नवनियुक्त पीएम ऋषि सुनक और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय मुलाकात होगी. सुनक भारतीय मूल के हैं और ये मीटिंग कूटनीकित लिहाज से काफी अहम होगी.

10- पीएम मोदी के खास दोस्तों में एक फ्रांस प्रेसिडेंट इमेनुअल मैक्रों से और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से भी मुलाकात की उम्मीद है.

इसको लेकर पीएम मोदी ने कहा था कि बाली में जी-20 समूह के नेताओं के साथ वैश्विक आर्थिक वृद्धि में नई जान फूंकने, खाद्य औक ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने जैसी चुनौतियों और स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन से जुड़े मुद्दों के समाधान पर व्यापक चर्चा करेंगे. पीएम मोदी बाली में 45 घंटे रहेंगे और 20 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. बताया गया है कि पीएम मोदी की 10 नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता हो सकती है.

Related posts

Leave a Comment