दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगेगा पूरी तरह बैन, इन चीजों का होगा इस्तेमाल

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार की मुहिम के बारे में एक और बड़ी घोषणा की. गोपाल राय ने कहा कि 1 जून से दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों पर बैन लगाया जाएगा. इसके अंतर्गत पहले चरण में दिल्ली सचिवालय के कार्यालय में यूज एंड थ्रो वाले पेन और पानी की बोतलों पर बैन लगाया जाएगा. साथ ही सिंगल यूज़ प्लास्टिक से बने बैनर्स, पोस्टर्स और खाने के लिए प्रयोग होने वाली कटलरी पर भी पूर्ण रूप से बैन लगाया जाएगा.

समर एक्शन प्लान की भी शुरुआत
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि पर्यावरण विभाग प्रदूषण के विरुद्ध हर उचित कदम उठा रही है. दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के खिलाफ समर एक्शन प्लान की भी शुरुआत विभाग ने की है. ऐसे में प्रदूषण को बढ़ावा देने में सिंगल यूज प्लास्टिक भी एक अहम भूमिका निभाता है. सिंगल यूज प्लास्टिक जैसे प्लास्टिक के कटलरी, स्ट्रॉ, पॉलिथिन, प्लास्टिक गिलास जैसी चीजें जो फेंक दिये जाने पर दोबारा उपयोग में नहीं लाए जा सकते हैं. ऐसे में कई बार लोग इसे खत्म करने के लिए,जमीन में दबा या जलाकर इसे नष्ट करने की कोशिश करते हैं जो कि वायु, जल और भूमि प्रदूषण के लिए गंभीर खतरा भी हैं.

मेटल, बांस, पेपर, मिट्टी से बनी चीजों का होगा इस्तेमाल
इसके अन्य विकल्पों के बारे में जानकारी देते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि एक बार प्रयोग में आने वाली पानी की बोतलों और खाने की कटलरी की जगह अब से बांस, ग्लास , मेटल या पेपर से बनी कटलरी को प्रयोग में लाया जाएगा. सिंगल टाइम यूज़ पेन की जगह दोबार इस्तेमाल में आने वाले जेल/बॉल या इंक पेन का प्रयोग किया जाएगा. साथ ही प्लास्टिक के बैनर्स और पोस्टर्स की जगह अब कपड़े या पेपर के बैनर्स ही बनाए जाएंगे. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग को रोकने के लिए सरकार अन्य विकल्पों पर भी काम कर रही है

Related posts

Leave a Comment