कोरोना के बाद का पहला वैलेनटाइन, अब महिलाएं चॉकलेट नहीं बल्कि ये चीजें करती हैं पसंद

Valentines day : आज 14 फरवरी है यानी वैलेंटाइन वीक (Valentines week) का आखिरी दिन वैलेंटाइन डे (Valentines day) है. वैलेंटाइन डे का इंतजार हर प्यार करने वाले को बेसब्री से होता है. हर कोई अपने प्यार को इंप्रेस करना चाहता है. आज लव बर्ड्स अपने पार्टनर के लिए फूल, कार्ड और क्यूट गिफ्ट के जरिए अपना प्यार जाहिर करते हैं. इस दिन 15 रुपए में मिलने वाला गुलाब का फूल कम से कम 50 रुपए में बिकते हैं. आइए जानते हैं वैलेंटाइन डे के दिन भारतीय कहां-कहां और किस तरह खर्च करते हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, केवल वैलेंटाइन वीक में भारतीय खासकर 30,000 करोड़ रुपए खर्च करते हैं. 2014 में प्यार के परिंदो ने कुल 16,000 करोड़ रुपए खर्च किया था. 2015 में इसमें 40 फीसदी की तेजी आई और यह आंकड़ा बढ़कर 22,000 करोड़ रुपए का हो गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रामीण भारत में इस स्पेशल दिन पर शहरों के मुकाबले ज्यादा खर्च किए जा रहे हैं. कॉर्पोरेट में काम करने वाले या 30 प्लस के युवा अपने प्यार को इंप्रेस करने के लिए 1000 से 50 हजार रुपए तक खर्च कर देते हैं. वहीं 18-30 के युवा 500 से 10 हजार रुपए तक खर्च करते हैं.

ग्रामीण भारत के खर्च में आई है तेजी
2015 में ग्रामीण भारत के खर्च में 22 फीसदी की तेजी आई थी, जबकि शहरी भारतीयों के खर्च में 20 फीसदी का उछाल आया था. इस दौरान ऑनलाइन गिफ्टिंग में भी अच्छी खासी तेजी देखी जा रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, केवल वैलेंटाइन डे के अवसर पर भारत इस साल 30 करोड़ का फूल यूके, यूएई, थाइलैंड, चीन को निर्यात करने वाला है. पिछले साल 24 करोड़ निर्यात किया गया था.

कैंडल लाइट की जगह यूटिलिटी प्रोडक्ट्स ज्यादा पसंद
CashKaro की रिपोर्ट के मुताबिक, 25-35 साल के उम्र महिलाएं 35 फीसदी ज्यादा खर्च करेंगी, जबकि पुरुषों के खर्च में 29 फीसदी की तेजी का अनुमान है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि महिलाएं चॉकलेट, ट्वॉय की जगह यूटिलिटी गिफ्ट ज्यादा पसंद करती हैं. उन्हें कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ज्यादा पसंद हैं. अब की लड़कियां कैंडल लाइट डिनर की जगह हॉलिडे डेस्टिनेशन ज्यादा पसंद कर रही हैं.

ये हैं फेवरेट डेस्टिनेशन
कपल्स के लिए गोवा, जयपुर, केरल, शिमला, गोकर्णा, अंडमान, पुडुचेरी, धर्मशाला, मनाली, डलहौजी फेवरेट डेस्टिनेशन में एक है. इन डेस्टिनेशन के लिए बुकिंग में तेजी देखी जा रही है.

Related posts

Leave a Comment