गर्मी से बेहाल दिल्ली का इंतजार जल्द होगा खत्म, इस तारीख को मानसून देगा दस्तक

नई दिल्लीः गर्मी से बेहाल दिल्ली का इंतजार जल्द होगा खत्म हो सकता है. मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली में मानसून 10 जुलाई को दस्तक दे सकता है. दिल्ली के अलावा मानसून 10 जुलाई को पश्चिमि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में भी दस्तक देगा. इन क्षेत्रों के लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आईएमडी ने बायान जारी कर बताया, ”पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों और दिल्ली में 10 जुलाई के आसपास मानसून हिट कर सकता है. जिसके बाद गर्मी से राहत मिल सकती है.”

1987 में 26 जुलाई को हिट किया था मानसून

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि इससे पहले साल 2006 में नौ जुलाई को मानसून दिल्ली पहुंचा था. उन्होंने बताया कि साल 2002 में दिल्ली में मानसून की पहली बारिश 19 जुलाई को हुई थी. बता दें कि शहर में सबसे देर से मानसून साल 1987 में पहुंची थी. साल 1987 में मानसून दिल्ली में 26 जुलाई को पहुंचा था.

दिल्ली में लू का असर

मानसून हिट न करने के कारण दिल्ली में पारा 40 पर पहुंचा हुआ है. मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार को अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रह सकता है. मंगलवार को कई जगहों पर लू का असर देखने को मिला. कई इलाकों में हवाएं तो चल रही थी लेकिन वह बहुत ही गर्म थी.

मौसम विभाग के मुताबिक आमतौर पर मानसून दिल्ली में 27 जून तक दस्तक दे देता है और आठ जुलाई आते आते पूरे देश को कवर कर लेता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं देखने को मिल रहा है

मौसम विभाग ने बताया कि एक जून को मॉनसूनी सीजन शुरू होने के बाद से अब तक दिल्ली में मात्र 43.6 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य यानि 75.7 मिमी से 42 प्रतिशत कम है

Related posts

Leave a Comment