बिहार, एमपी, राजस्थान समेत कई राज्यों में आज भी बारिश की संभावना, दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, जानिए मौसम का हाल

मानसून अब अपने अंतिम फेज पर हैं. देश के कई राज्यों में अब भी तेज बारिश का कहर जारी है. बिहार के कई जिलों में बाढ़ के चलते लोगों को काफी परेशानी भी उठानी पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh), असम (Assam), मेघालय (Megahlaya) और नागालैंड (Nagaland), मणिपुर (Manipur), मिजोरम (Mizoram) और त्रिपुरा (Tripura) में 5 और 6 सितंबर को भी भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है.

मौसम विभाग ने ओडिशा में अगले 24 घंटों में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी ने ओडिशा के 23 जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 6 सितंबर से बारिश और तेज होगी और कई जिलों में 8 सितंबर तक बरसात होती रहेगी.

इन राज्यों में भी आज बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक 7 से 8 सितंबर तक बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बन रहा है इस वजह से एक बार फिर लो प्रेशर बनने के चलते रांची सहिंत पूरे झारखंड में तेज बारिश की संभावना है. आईएमजी ने पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित बिहार के कुछ जिलों मे, पश्तिम बंगाल और सिक्किम में भी आज बारिश की संभावना जताई है. वहीं केरल माहे, कर्नाटक, रायलसीमा में भी आज बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज दिन भर बादल छाए रहेंगे. हालांकि बारिश की संभावना नहीं है. 6 सितंबर यानी कल भी आसमामन में बादलों की लुक्का छुप्पी जारी रहेगी. 7 और 8 सितंबर को राजधानी में हल्की बारिश की संभावन है वहीं 9 और 10 सितंबर को गरज के साथ बारिश होगी. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

यूपी में आज कैसा रहेगा मौसम
यूपी की राजधानी लखनऊ समेत तमाम जिलों में आज बादल छाए रहेंगे. लखनऊ में आज बारिश की संभावना नही है. 6 सितंबर को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे. लखनऊ में 7 और 8 सितंबर को हल्की बारिश हो सकती है. 9 और 10 सितंबर को यहां गरज के साथ बारिश होने की संभावना है जिससे लोगों को उमस से राहत मिलेगी. इसी के साथ बता दें कि आज लखनऊ में न्यूतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

राजस्थान में आज बारिश की संभावना
राजस्थान में मौसम विभाग ने आज बारिश की संभावना जताई है. वहीं आईएमडी ने 6 सितंबर से प्रदेश के कई जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश का अनुमान जताया है. इस दौरान बारां, बूंदी, झालावाड़ और कोटा में गर्जन के साथ हल्की बरसात होने की संभावना बै. 7 सितंबर को भी प्रदेश के कई जिलों बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तोड़गढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़ और कोटा में बरसात हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी जयपुर में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंग. इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

बिहार, एमपी और झारखंड में बाढ़ मचा रही तबाही
देश के दक्षिण और पश्चिम इलाकों में बाढ़ के कहर के बाद बिहार में भी बाढ़ के जैसे हालात हो गए हैं. यहां बाढ़ तबाही मचाने की पूरी तैयारी में दिख रही है. गंगा का पानी भागलपुर विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेज और ट्रिपल आईटी में घुस गया है. इसके बाद कई क्लासेज बंद कर दिए गए हैं. छात्र धीरे धीरे यहां से पलायन करते नजर आ रहे हैं. मध्य प्रदेश के सीहोर में तेज बारिश और बाढ़ से लोग बेहाल हैं. भारी बारिश की वजह से सीहोर के शाहगंज रोड स्थित अमरगढ़ पिकनिक स्पॉट के पास सैलाब आ गया है. उधर झारखंड भी बाढ़ की मार झेल रहा है. यहां के  रामगढ़ में भारी बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं.

Related posts

Leave a Comment