ये हैं वो 3 चीजें, जिनमें पुरुषों से हमेशा आगे रहती हैं महिलाएं

चाणक्‍य नीति सबसे अधिक दार्शनिक और सत्यता को बताने वाली पुस्तक मानी जाती है. इसमें जिंदगी के हर पहलू से जुड़ी बातों को समझाया गया है. नीति शास्त्र में सफलता पाने से लेकर सावधानियां बरतने तक का जिक्र है. चाणक्य नीति में महिलाओं और पुरुषों के संबंधों के साथ-साथ उनके गुणों के बारे में भी उल्लेख किया है. एक श्लोक के जरिए चाणक्य ने ऐसे 3 गुण बताएं है जिसमें महिलाएं पुरुषों से कहीं ज्यादा आगे हैं.

स्त्रीणां दि्वगुण आहारो बुदि्धस्तासां चतुर्गुणा।

साहसं षड्गुणं चैव कामोष्टगुण उच्यते।।

भूख

श्लोक में सबसे पहली बात महिलाओं की भूख को लेकर की गई है. कहने का अर्थ है कि उन्हें पुरुषों की अपेक्षा स्त्रियों को दोगुना अधिक भूख लगती है. महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है. स्वास्थ के नजरिए से देखें तो उन्हें ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होती है.

बुद्धिमान

पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा तेज बुद्धि वाली होती हैं. स्त्रियों में हर कार्य एकाग्र मन से करने की क्षमता होती है. उनके अंदर पुरुषों के मुकाबले ज्यादा समझदारी होती है. यही वजह है कि मुश्किल से मुश्किल समय को अपनी बुद्धिमानी से वो पार कर लेती हैं.

साहसी

नीतिशास्‍त्र में चाणक्य लिखते हैं ‘साहसं षड्गुणं’ यानी कि महिलाओं के भीतर साहस की शक्ति पुरुषों की अपेक्षा 6 गुना अधिक होती है. महिलाएं तनाव सहन करने के मामले में भी पुरुषों के मुकाबले ज्यादा आगे होती हैं. वो विपरीत परिस्थिति में भी डटकर खड़ी रहती हैं.

Crow Sign: कौए की बीट अगर आप पर गिरे तो हो जाएं सतर्क, कौवा देता है ये 7 संकेत

Rai ka Upay: चुटकी भर राई से चल पड़ेगा मंद पड़ा व्यापार, अपनाएं ये 5 टोटके

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Related posts

Leave a Comment